शनिवार को कर लीजिए इनमें से बस एक काम …

कोलकाता: शनिवार को शनिदेव की पूजा करने का शास्‍त्रों में विशेष महत्‍व बताया गया है। यह भी मान्‍यता है कि शनिवार को कुछ वस्‍तुओं का दान करने से शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं। शनिदेव हनुमानजी को अपना इष्‍ट मानते हैं, उनकी पूजा करने वाले को नुकसान नहीं पहुंचाते। इसलिए शनिवार को बजरंगबली की पूजा करने का भी शास्‍त्रों में खास महत्‍व बताया गया है। आज हम आपको बता रहे हैं कि शन‍िवार को किन कार्यों को करने से शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं।

  • शनिवार कों करें इन वस्‍तुओं का दान

शनिवार को शनि की प्रिय वस्‍तुओं का दान करना सबसे शुभ माना जाता है। इसके साथ शनिवार विशेष पूजा मंत्र और जप करने से शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं और आपको कभी पैसों की तंगी नहीं होने देते हैं। शनिवार को काला छाता, काले जूते, काले तिल, काली उड़द और काले वस्‍त्र का दान करना चाहिए।

  • शनिवार को प्रदोष काल में करें पाठ

शनिवार को प्रदोष काल में ध्‍यान लगाकर और मन को एकाग्रचित करके 11 बार शनि स्‍त्रोत का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से जहां आपके मन को शांति और सुकून मिलता है, वहीं शनिदेव भी आपकी इस आराधना से प्रसन्‍न होकर आपके जीवन को खुशियों से भर देते हैं। शनिवार को शनि स्‍त्रोत का पाठ करने वाले जातकों को शनिदोष से भी मुक्‍ति मिलती है।

  • शनिवार को सरसों के तेल का टोटका

धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार, शनिदेव को सरसों का तेल विशेष रूप से प्रिय होता है। शनिवार को मंदिर में सरसों का तेल करना सबसे शुभ माना जाता है। लोहे के बर्तन में सरसों तेल भरकर चेहरा देखें और उसे किसी जरूरतमंद को दान कर दें। तेल कम से कम 250 ग्राम होना चाहिए। शनिवार को इस बात का भी ध्‍यान रखें कि सरसों का तेल भूलकर भी खरीदना नहीं चाहिए।

  • शनिवार को लोहे के त्रिशूल का दान

शनिवार को लोहे का दान करना भी सबसे शुभ माना जाता है और इसके परिणाम भी बहुत अच्‍छे होते हैं। शनिवार को शनि मंदिर में लोहे का त्रिशूल दान करें। या फिर लोहे का त्रिशूल शिवजी के मंदिर में भी दान कर सकते हैं। भगवान शिव को शनि अपना गुरु मानते हैं, इसलिए शिवजी के मंदिर में किया गया दान आपको शनिदेव की कृपा का पात्र बनाता है।

 

Visited 73 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Salman Khan के घर के बाहर फायरिंग करने वाले हमलावरों की तस्वीर आई सामने

मुंबई : बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के घर के बाहर 14 अप्रैल की सुबह 3 राउंड ओपन फायरिंग हुई है। भारी सिक्योरिटी के बावजूद सुबह आगे पढ़ें »

सलमान खान के घर फायरिंग, पिता सलीम खान ने दिया ये बयान

कोलकाता: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान काफी समय से गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के निशाने पर हैं। हालांकि, इस मामले पर अभी तक कोई बड़ा फैसला नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर