College Admission : कल से कॉलेजों में ऑनलाइन दाखिले का दौर शुरू

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : एडमिशन 2023 की शुरुआत होने जा रही है। यूजी कोर्स में दाखिला यानी एडमिशन के लिए आवेदन 1 जुलाई से ऑनलाइन शुरू होने जा रहा है। कॉलेज की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन की आरंभिक तिथि 1 जुलाई से है। इस संबंध में राज्य के उच्च शिक्षा विभाग ने 2 जून को ही कॉलेजों में स्नातक स्तर पर छात्रों के प्रवेश के संबंध में महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना होगा। उल्लेखनीय है कि नयी शिक्षा नीति के अनुसार इस वर्ष से 4 साल का ग्रेजुएशन लेवल होगा, लेकिन स्नातक प्रवेश के लिए सेट्रलाइज्ड ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल द्वारा शुरू नहीं किया जा सकता, इसलिए कॉलेज या विश्वविद्यालय अपनी ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया चलाएंगे।
एक नजर पूरे शेड्यूल पर
* 1 जुलाई से स्नातक के लिए (प्रथम सेमेस्टर प्रवेश) आवेदन हेतु ऑनलाइन पोर्टल खुलेगा।
* 15 जुलाई 2023 तक आवेदन जमा करना होगा।
* 20 जुलाई तक मेरिट सूची का प्रकाशन करना होगा।
* 31 जुलाई तक यूजी कार्यक्रमों के तहत प्रवेश प्रकिया पूरी होगी।
* 1 अगस्त से प्रथम सेमेस्टर की कक्षा की होगी शुरुआत।
क्या सभी कॉलेजों में तैयारी है ?
यह सबसे बड़ा सवाल है कि 1 जुलाई से एडमिशन प्रकिया चालू करने के लिए क्या सभी काॅलेजों में तैयारी पूरी है। दरअसल, उच्च शिक्षा विभाग ने एक महीने पहले ही दिशा निर्देश जारी कर दिया है। यह गौरतलब होगा कि कौन कौन से कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में यह 1 जुलाई से चालू होता है।
इन कॉलेजों की तैयारी पूरी
संस्कृति कॉलेज व यूनिवर्सिटी की तरफ से बताया गया है कि वे नियमों को मानते हुए 1 जुलाई से ही दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर करने जा रहे हैं। इसी तरह से खिदिरपुर काॅलेज, भवानीपुर एडुकेशन सोसाइटी ने भी अपनी पूरी तैयारी कर ली है।

Visited 39 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Taapsee Pannu Wedding: शादी को लेकर तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं ये…

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू की शादी की चर्चा तेजी से फैल रही है। कई रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि वो आगे पढ़ें »

TATA: EV कारोबार के लिए IPO लाने की तैयारी में टाटा ग्रुप, जानिए कितनी राशि जुटाने का है प्लान ?

नई दिल्ली: देश की दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में शामिल TATA ग्रुप इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए अधिक निवेश करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!