रविवार के दिन इन 5 उपायों को करने से जीवन में आएगी खुशहाली, जानें क्या है मान्यता

कोलकाता : हर इंसान की चाहत होती है कि उनका जीवन सुख-सुविधाओं से भरा हुआ रहे। इसके लिए तमाम जिंदगी मेहनत करते हैं, लेकिन बावजूद इसके कई लोगों को उनके कर्म के अनुसार फल नहीं प्राप्त हो पाते हैं। ऐसे में ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि कई ऐसे टोटके और उपाय हैं जो धन संबंधी दिक्कतों और जीवन में आने वाली परेशानियों को कम करने में मदद करता है। ऐसी मान्यता है कि रविवार के दिन कुछ उपायों को करने से जीवन में तरक्की, धन लाभ और जीवन में बरकत मिल सकती है। ऐसा माना जाता है कि रविवार की शाम को घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ गाय के घी की दीपक को जलाने से मां लक्ष्मी की कृपा लोगों पर सदैव बनी रहती है। मान्यता है कि ज्योतिषाचार्य मानते हैं कि मां लक्ष्मी के आगमन के लिए लोगों को रविवार के दिन शाम के वक्त शिव मंदिर जाएं और वहां गौरी शंकर को रुद्राक्ष चढ़ाएं। मान्यता है कि यदि लोग इस दिन इस उपाय को करते हैं तो घर में बरकत आएगी।सफलता पाने के लिए मान्यता है कि लोगों को चावल में दूध और गुड़ मिलाकर खाएं। इसके अलावा, गेहूं और गुड़ को लाल कपड़े में बांधकर दान करें। साथ ही, सूर्य को उच्च करने के लिए बहते जल में गुड़ और चावल प्रवाहित करें। इससे भी जीवन की परेशानियां कम होंगी।रविवार के दिन यदि कोई व्यक्ति किसी जरूरी कार्य के लिए जाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि जाने से पहले गाय को रोटी जरूर खिलाएं। ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि ऐसा करने से सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है।वहीं, घर में बरकत लाने के लिए रविवार को आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ करना भी अत्यंत लाभकारी होगा। साथ ही, ऐसी मान्यता है कि अगर रविवार के दिन किसी नए कार्य की शुरुआत करते हैं तो उससे पहले गुड़ या मिठाई खाकर पानी पी लेना चाहिए। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार अगर लोग रविवार को एक बड़े से पत्ते में अपनी मनोकामना लिखकर उस पत्ते को बहते जल में प्रवाहित कर देते हैं तो इससे उनकी इच्छा तो पूरी होगी ही। साथ ही, जीवन में सुख-समृद्धि का संचार भी होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

‘डीप फ्रीजर में कांग्रेस’ ममता का नेतृत्व चाहता है विपक्ष

ममता का नेतृत्व चाहता है ​विपक्ष, कांग्रेस 'डीप फ्रीजर' में : तृणमूल मुखपत्र फिर कांग्रेस के खिलाफ प्रखर हुई तृणमूल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल और कांग्रेस के आगे पढ़ें »

ऊपर