मेमोरी को बूस्ट करने के लिए करें इन विटामिन और मिनरल को अपने डाइट में शामिल

कोलकाता : आज के भाग-दौड़ वाले जीवन में अधिक तनाव लेने, फिजिकल एक्टिविटी में कमी और लगातार काम करने के कारण बहुत से लोग तनाव का शिकार हो जाते हैं। इस वजह से न केवल स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है बल्कि इससे आपकी याददाश्त भी कमजोर होती है। ऐसे में मेमोरी को बूस्ट करने के लिए आप कई तरह के विटामिन और मिनरल को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये सेहत को कई अन्य फायदे पहुंचाने का काम भी करते हैं।

आइए जानें उन विटामिन और मिनरल के बारे में:

मैग्नीशियम

मेमोरी बूस्ट करने के लिए मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स भी बहुत फायदेमंद है। इसमें आप सेब, अजवाइन, चेरी, अंजीर, सब्जियां, पपीता, मटर, आलूबुखारा, आलू, हरी पत्तेदार और अखरोट आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन बी12
विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स में दूध, चिकन, अंडे और फिश आदि को शामिल कर सकते हैं।

विटामिन सी
अजमोद, स्प्राउट्स, खट्टे फल, ब्रोकोली, आलू, स्ट्रॉबेरी, कीवी, लाल मिर्च, गोभी और पत्तेदार साग जैसे फूड्स विटामिन सी का एक बेहतरीन स्त्रोत हैं। आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।



विटामिन ई

विटामिन ई को भी नेचुरल तरीके से ले सकते हैं। इसके लिए आप सूखे मेवे, बीज, होल ग्रेन, अखरोट का तेल, गेहूं के बीज और स्प्राउट्स आदि डाइट में शामिल कर सकते हैं।

लेसिथिन
लेसिथिन के नेचुरल सोर्स अंडे की जर्दी, बादाम, तिल के बीज, सोयाबीन, होल ग्रेन और गेहूं आदि शामिल है।

कैरोटीनॉयड
कैरोटीनॉयड से भरपूर आप गाजर, स्प्राउट्स, शकरकंद, पालक, अजवाइन, लाल मिर्च, टमाटर और संतरे जैसे फलों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।


फ्लेवोनॉयड्स
फ्लेवोनॉयड्स लेना चाहते हैं तो आप डाइट में प्याज, गोभी, ब्रोकली, फूलगोभी और शलजम आदि को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप नारंगी रंग के फल, मिर्च और बीन स्प्राउट्स आदि ले सकते हैं।



फॉस्फेटीडाइलसिरिन

फॉस्फेटीडाइलसिरिन से भरपूर फूड्स के लिए आप सोयाबीन खा सकते हैं।

Visited 136 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर