Achievement : जानिए कौन हैं सिमरन बाला, यूपीएससी सीएपीएफ परीक्षा पास करने वाली इकलौती कश्मीरी

जम्मू : जम्मू-कश्मीर के शहर नौशेरा की रहने वाली सिमरन बाला इस साल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की परीक्षा पास करने वाली केंद्र शासित प्रदेश की पहली महिला बन गई हैं। उन्होंने इस वर्ष यूपीएससी सीएपीएफ के लिए क्वालीफाई करने वाले 151 उम्मीदवारों में 82वीं अखिल भारतीय रैंक हासिल की है।

सिमरन ने कहा…

सीएपीएफ परीक्षा पास करने वाली सिमरन बाला ने बताया कि मैं इस साल इस परीक्षा को क्रैक करने वाली जम्मू-कश्मीर की अकेली लड़की हूं, मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है। इस सफलता के पीछे पेरेंट्स और टीचर का बहुत सपोर्ट रहा। सिमरन बाला ने बताया कि जम्मू कश्मीर के बॉर्डर एरिया वाले जिले से होने के नाते मैंने बहुत क्रॉस बॉर्डर फायरिंग देखी है, जिसकी वजह से मुझे सीएपीएफ जॉइन करने के लिए बहुत मोटिवेशन मिला। मैं भी देश की सीमा की सुरक्षा करना चाहती हूं। अब मेरा सपना साकार हो चुका है। मेरा चयन सीएपीएफ असि स्टेंट कमांडेंट के पद पर हुआ है। मैं पूरी ऊर्जी के साथ अपनी ड्यूटी निभाउंगी। सिमरन ने आगे बताया कि मेरे परिजन और आस-पड़ोस के लोग मेरी इस सफलता पर काफी खुश हैं।

यहां से की schooling

सिमरन ने बताया कि उनकी स्कूली शिक्षा राजौरी जिले के नौशेरा जो कि एलओसी के नजदीक है। वहीं के नेशनल पब्लिक स्कूल से 10वीं तक पढ़ाई पूरी की। इसके बाद 11वीं और 12वीं की पढ़ाई जम्मू से की। स्नातक की पढ़ाई गवर्मेंट कॉलेज फॉर वुमन गांधीनगर से पूरी की है। सिमरन ने बताया कि जब वह अपने ग्रेजुएशन के आखिरी सेमेस्टर में थी, तब परीक्षा दी थी। कड़ी मेहनत, भगवान की कृपा और लगन की बदौलत इस परीक्षा को पहले प्रयास में पास किया। यह परीक्षा तीन स्टेज में होती है। सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है, जो यूपीएससी कराता है। इसमें दो पेपर होता है। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल और फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। इसके बाद इंटरव्यू होता है। जिसके लिए उम्मीदवारों को दिल्ली बुलाया जाता है।

All India Rank 82वीं

सिमरन ने बताया कि उनकी मेडिकल और फिजिकल परीक्षा बीएसएफ हेड क्वॉर्टर जालंधर में हुई थी। जो आईटीबीपी ने कंडक्ट करवाई थी। उन्होंने बताया कि उनका इंटरव्यू 22 मई को था। अब शुक्रवार को रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में 151 उम्मीदवार सफल हुए हैं। सिमरन ने बताया कि उनकी ऑल इंडिया रैंक 82वीं है।

Visited 178 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!