Miami Open 2024: रोहन बोपन्ना-मैथ्यू एब्डेन की जोड़ी ने मियामी ओपन जीतकर रचा इतिहास

Fallback Image

नई दिल्ली: भारत के टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने अपने ऑस्ट्रेलियाई पार्टनर मैथ्यू एब्डेन के साथ मिलकर मियामी ओपन 2024 में पुरुष डबल्स का खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में बोपन्ना और एब्डेन ने क्रोएशिया के इवान डोडिग और अमेरिका के ऑस्टिन क्राजिसेक को 6-7 (3), 6-3, 10-6 से हराया। बोपन्ना-एब्डेन ने पहला सेट गंवा दिया था, लेकिन इसके बाद दोनों ने जोरदार वापसी करते हुए खिताब जीत लिया।

44 साल के रोहन बोपन्ना का ये 26वां मेन्स डबल्स खिताब रहा। उन्होंने पहली बार मियामी ओपन में खिताबी जीत हासिल की। देखा जाए तो बोपन्ना एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। बोपन्ना ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। बोपन्ना ने पिछले साल इंडियन वेल्स में डबल्स खिताब जीतकर ये धांसू रिकॉर्ड बनाया था। बोपन्ना-एब्डेन ने मियामी ओपन के सेमीफाइनल में स्पेन के ग्रैनोलर्स और अर्जेंटीना के जेबालोस की जोड़ी पर 6-1, 6-4 से जीत हासिल की थी। वहीं इवान डोडिग और ऑस्टिन क्राजिसेक ने दूसरे सेमीफाइनल में जर्मनी के केविन क्रावेट्ज और टिम पुट्ज की जोड़ी को 6-4 6-7(7) 10-7 से हराकर फाइनल का सफर तय किया था।

रोहन बोपन्ना दुबई चैम्पियनशिप के क्वार्टरफाइनल में मिली हार और इंडियन वेल्स मास्टर्स के राउंड-32 से बाहर होने से डबल्स रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गए थे। लेकिन मियामी ओपन मे मिली जीत के बाद वह फिर नंबर-1 खिलाड़ी बनने जा रहे हैं। सोमवार को वह आधिकारिक रूप से डबल्स रैंकिंग में नंबर-1 बन जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया ओपन की जीत के बाद भी रोहन बोपन्ना नंबर-1 बने थे। बोपन्ना एटीपी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज होने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं।

ये भी पढ़ें: DC vs CSK: विशाखापट्टनम में भिड़ेगी ऋतुराज और ऋषभ की टीमें, जानिए कैसी रहेगी पिच ?

रोहन बोपन्ना का यह 14वां एटीपी मास्टर्स 1000 फाइनल और एटीपी टूर लेवल पर 63वां फाइनल था। साथ ही बोपन्ना और एब्डेन की जोड़ी का यह पांचवां एटीपी मास्टर्स 1000 फाइनल रहा। बोपन्ना लिएंडर पेस के बाद सभी नौ एटीपी मास्टर्स टूर्नामेंट का फाइनल खेलने वाले दूसरे भारतीय हैं।

AUS ओपन में भी रचा था इतिहास

रोहन बोपन्ना ने इस साल जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन का टाइटल जीता था। तब बोपन्ना-एब्डेन ने फाइनल मुकाबले में इटली के सिमोन बोलेली और आंद्रे वावसोरी को 7-6 (0), 7-5 से हराया था। इसके साथ ही बोपन्ना ग्रैंड स्लैम (ओपन एरा) जीतने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष खिलाड़ी बन गए थे। पिछला रिकॉर्ड नीदरलैंड्स जीन-जूलियन रोजर के नाम था, जिन्होंने 40 साल और नौ महीने की उम्र में मार्सेलो अरेवोला के साथ मिलकर 2022 के फ्रेंच ओपन में पुरुष युगल खिताब जीता था। रोहन बोपन्ना पुरुष डबल्स और मिक्स्ड डबल्स दोनों में ही एक-एक ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं। रोहन बोपन्ना ने मिक्स्ड डब्लस के तहत 2017 में फ्रेंच ओपन (French Open 2017 Doubles Winner) का ख‍िताब जीता था। तब बोपन्ना ने गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ मिलकर अन्ना-लेना ग्रोनफेल्ड और रॉबर्ट फराह को 2-6, 6-2, [12-10] से हराया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

SSC Recruitment Scam: कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची राज्य सरकार

नई दिल्ली: SSC घोटाला मामले में कोलकाता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ बंगाल सरकार आज सुप्रीम कोर्ट पहुंची। दरअसल, कलकत्ता हाईकोर्ट ने स्कूल सेवा आयोग आगे पढ़ें »

Supreme court ने CBI जांच के खिलाफ बंगाल के मुकदमे की सुनवाई 1 मई तक टाली

Election 2024: क्या है अमेरिका का इन्हेरिटेंस टैक्स, जिसे लेकर सैम पित्रोदा और कांग्रेस को घेर रही BJP

SSC के बाद TET प्रश्नपत्र का मामला, कलकत्ता हाईकोर्ट ने दिया निर्देश

इसरो ने दी चेतावनी: आ रहा है ‘जल-प्रलय’

नंदी बगान में इमारत में लगी भयावह आग, सिलेंडर ब्लास्ट में तीन फ्लैट जलकर राख

Bally Bridge: बाली ब्रिज से युवक ने नदी में लगा दी छलांग

Kolkata के इस इलाके में बढ़ी चोरी की वारदातें, रोकने में पुलिस भी नाकाम

Heatwave in West Bengal: बंगाल के कई जिलों में गर्मी को लेकर ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी, हो जाएं सावधान

अगर त्वचा के लिए चाहते हैं प्राकृतिक निखार तो करें ये उपाय

ऊपर