IPL 2024 का आज से आगाज, सबसे लंबा सीजन, 7 वजहें बनाएंगी इसे खास

नई दिल्ली: आज से आईपीएल के 17वें सीजन की शुरुआत हो जाएगी। ओपनिंग मैच मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच है। पिछले 16 साल से चैंपियन बनने का फॉर्म्युला तलाश रही आरसीबी के लिए ‘मैजिकल माही’ के गढ़ में जीत हासिल करना आसान नहीं होगा। आईपीएल का यह सीजन कई मायनों में खास होने वाला है। एक तरफ जहां फैंस को पंत की वापसी का इंतजार होगा, वहीं हार्दिक की कप्तानी में मुंबई के तेवर देखने वाले होंगे। चलिए आपको बताते हैं कि किन सात वजहों के चलते आईपीएल का 17वां सीजन खास होगा।
लौटेंगे करिश्माई ऋषभ
14 महीने पहले कार दुर्घटना में ऋषभ पंत का दाहिना घुटना बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। पंत का इलाज करने वाले ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला को यकीन नहीं था कि वह फिर कभी क्रिकेट खेल पाएंगे। तब पंत ने फिजियो और डॉक्टर से कहा था कि वह मिरेकल मैन हैं। अब पंत वापसी कर रहे हैं।
सबसे महंगा खिलाड़ी
बीते दिसंबर में हुए ऑक्शन में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था। इसके बाद उन्हीं के देश के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को 24.75 करोड़ रुपये में कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपने साथ जोड़ लिया। पहली बार इस लीग में 20 करोड़ से अधिक के दो खिलाड़ी खेलेंगे।
मुल्लांपुर का मैदान
23 मार्च को पंजाब किंग्स का दिल्ली से मैच मोहाली नहीं मुल्लांपुर में होगा। पंजाब क्रिकेट असोसिएशन के इस स्टेडियम को पटियाला के महाराजा यादविंद्र सिंह के नाम से जाना जाएगा। पंजाब किंग्स लगातार सोशल मीडिया पर ग्राउंड की तस्वीरें अपलोड करते रहती है।
रीप्ले बनेगा और स्मार्ट​
इस लीग में पहली बार ‘स्मार्ट रीप्ले सिस्टम’ दिखेगा। नया रीप्ले सिस्टम टीवी अंपायर को पहले की तुलना में अधिक फोटो के विश्लेषण का मौका देगा और हॉक आई ऑपरेटर्स के साथ उनकी बातचीत का लाइव टेलिकास्ट भी करेगा, ताकि दर्शकों को स्पष्ट रूप से फैसले के पीछे की प्रक्रिया समझ आ जाए।
चार टीम के पास नए कप्तान
मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा को कप्तानी से हटा दिया है। उनकी जगह हार्दिक को टीम से जोड़कर कप्तानी सौंपी गई है। सीजन की शुरुआत से एक दिन पहले ही धोनी ने सीएसके की कप्तानी खुद छोड़ दी। इस तरह आईपीएल 2024 में चार टीमों की कमान नए हाथों में होगी। चेन्नई की अगुआई ऋतुराज गायकवाड, मुंबई की हार्दिक, गुजरात टाइटंस की शुभमन गिल और हैदराबाद की पैट कमिंस करेंगे।
सबसे लंबा सीजन
आईपीएल शुरू होने के बाद से तीसरी बार ऐसा होगा कि इसे आम चुनाव के साथ आयोजित किया जाएगा। पिछले आम चुनाव 2019 के दौरान भी परा टूर्नामेंट भारत में ही हुआ था। इस बार का सीजन 22 मार्च से शुरू हो रहा है। फाइनल 26 मई को अनुमानित है। इस तरह यह सबसे लंबा सीजन (66 दिन) बन जाएगा।
बदल गया एक और नाम​
बैंगलोर की टीम ने भी नाम बदल लिया है। अब इसे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के नाम से जाना जाएगा। दिल्ली की टीम भी दिल्ली डेयरडेविल्स से दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब की टीम किंग्स इलेवन पंजाब से पंजाब किंग्स बन चुकी है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

SSC Recruitment Scam: बंगाल के एक स्कूल में 36 टीचरों की गई नौकरी

हाईकोर्ट के फैसले के साथ ही होने लगे स्कूल खाली, छात्रों को भविष्य की चिंता मुर्शिदाबाद : शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार मामले में कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश आगे पढ़ें »

SSC Recruitment Scam: कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची राज्य सरकार

Supreme court ने CBI जांच के खिलाफ बंगाल के मुकदमे की सुनवाई 1 मई तक टाली

Election 2024: क्या है अमेरिका का इन्हेरिटेंस टैक्स, जिसे लेकर सैम पित्रोदा और कांग्रेस को घेर रही BJP

SSC के बाद TET प्रश्नपत्र का मामला, कलकत्ता हाईकोर्ट ने दिया निर्देश

इसरो ने दी चेतावनी: आ रहा है ‘जल-प्रलय’

नंदी बगान में इमारत में लगी भयावह आग, सिलेंडर ब्लास्ट में तीन फ्लैट जलकर राख

Bally Bridge: बाली ब्रिज से युवक ने नदी में लगा दी छलांग

Kolkata के इस इलाके में बढ़ी चोरी की वारदातें, रोकने में पुलिस भी नाकाम

Heatwave in West Bengal: बंगाल के कई जिलों में गर्मी को लेकर ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी, हो जाएं सावधान

ऊपर