IPL 2024 के फाइनल में KKR, SRH के खिलाफ जीत के 5 मुख्य कारण

शेयर करे

अहमदाबाद: इंड‍ियन प्रीम‍ियर लीग (IPL) 2024 के फाइनल में पहुंचने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) पहली टीम बन गई है। गौतम गंभीर की मेंटरश‍िप वाली इस टीम ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 38 गेंद शेष रहते हुए 8 विकेट से सन राइजर्स हैदराबाद (SRH) को मात दी।

मैच की शुरुआत से ही KKR की पकड़ मजबूत दिखी। पहले गेंदबाजों ने कमाल दिखाया। खासकर ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ म‍िचेल स्टार्क ने यह साब‍ित कर दिया क‍ि क्यों उनको 24.75 करोड़ की कीमत में खरीदा गया था। उन्होंने ट्रेव‍िस हेड को मैच की दूसरी ही गेंद पर चलता कर दिया। वहीं बाद में KKR के 2 अय्यर (श्रेयस और वेंकटेश) ने कमाल कर दिया।

इस मैच में जब सन राइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी चुनी तो लग रहा था कि ट्रेविस हेड और अभ‍िषेक शर्मा इस बार भी बल्लेबाजी से धमाका करेंगे, लेकिन इन दोनों को सस्ते में आउट कर केकेआर मैच में फ्रंटफुट पर पहुंच गई। फ‍िर तो SRH के बल्लेबाज जूझते हुए नजर आए। KKR के वरुण चक्रवर्ती ने भी 4 ओवर्स में 26 रन देकर 2 विकेट हास‍िल किए, उनके सामने भी SRH के बल्लेबाज असहाय दिखे। आइए अब आपको बताते है आख‍िर वो पांच खास टर्न‍िंग प्वाइंट जहां से KKR ने मैच को एकतरफा अपनी टीम के नाम बना दिया।

बता दें कि सनराइजर्स हैदराबाद के पास अभी क्वाल‍िफायर 2 खेलने का मौका है। जहां उसका मुकाबला आज (22 मई) होने वाले एल‍िम‍िनेटर मुकाबले राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विजेता से होगा।

1: पावरप्ले में SRH की खराब बल्लेबाजी

SRH इस पूरे टूर्नामेंट में पावरप्ले की बेस्ट टीम साबित हुई। उसके दोनों ओपनर्स ट्रेव‍िस हेड और अभ‍िषेक शर्मा इस आईपीएल की सबसे बेरहम जोड़ी साबित हुई है, लेक‍िन KKR के ख‍िलाफ ये दोनों ही बल्लेबाज ट्रेव‍िस हेड (0), अभ‍िषेक शर्मा (3) सस्ते में चलते बने। 13 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद तो SRH की टीम की कमर टूट गई, फिर वो जैसे तैसे कर 159 रन बना पाई और 3 गेंद शेष रहते हुए ऑल आउट हो गई।

क्ववाल‍िफायर 1 के पावरप्ले (शुरुआती 6 ओवर्स) का गण‍ित समझ लीजिए। इसमें SRH 45 रन पर अपने चार विकेट गवां चुकी थी और उसने महज 6 चौके ही लगाए और एक भी छक्का नहीं आया। इस दौरान SRH का रन रेट 7.5 रहा। दूसरी ओर कोलकाता ने इस पावरप्ले में 63/1 का स्कोर बनाया, इसमें 9 चौके और 2 छक्के शामिल रहे।

2: म‍िचेल स्टार्क ने की शानदार गेंदबाजी

म‍िचेल स्टार्क ने पहले ही ओवर में ट्रेविस हेड को बोल्ड कर मैच ही पलट दिया। इसके बाद वैभव अरोड़ा ने दूसरे ओवर में अभ‍िषेक शर्मा को आंद्रे रसेल के हाथों कैच आउट करवा दिया। SRH के टॉप स्कोरर राहुल त्र‍िपाठी (55) एक ओर से जमे रहे, वहीं स्टार्क ने अपने तीसरे ओवर में नीतीश कुमार रेड्डी (9), और शाहबाज अहमद (1) को लगातार गेंदों पर आउट कर दिया। शाहबाज के आउट होते ही SRH का स्कोर 39/4 हो गया था। स्टार्क ने SRH को लगातार झटके द‍िए।

3: खराब शुरुआत के बाद SRH की टीम उबर नहीं सकी

राहुल त्र‍िपाठी खुद को लकी मान सकते हैं क्योंकि वो तीसरे ओवर में क्ल‍ियर LBW (लेग बिफोर विकेट/ पगबाधा आउट) आउट थे। लेकिन KKR की ओर से रिव्यू नहीं ल‍िया गया, बाद में एक्शन रीप्ले में दिखाया गया कि अगर श्रेयस अय्यर ने रिव्यू लिया होता तो राहुल पवेल‍ियन में बैठे हुए नजर आते।

SRH की ओर से जब क्लासेन और त्र‍िपाठी खेल रहे तो ऐसा लग रहा था कि यह टीम वापसी कर सकती है। दोनों ने मिलकर सुनील नरेन के एक ओवर में 18 रन भी जड़े। लेकिन इसके बाद क्लासेन 32 पर आउट हुए, फिर राहुल त्र‍िपाठी भी चलते बने। इसके बाद कप्तान पैट कम‍िंस (30) को छोड़ दिया जाए तो SRH के लोअर मिड‍िल ऑर्डर और लोअर ऑर्डर ने KKR के सामने सरेंडर कर दिया। डेथ ओवर्स (आख‍िरी के पांच ओवर्स) की बात की जाए यहां भी हैदराबाद की टीम जूझती दिखी, उसने महज 34 रन बनाए और जैसे तैसे कर 150रनों का आंकड़ा पार किया।

यह भी पढ़ें: Bengal Weather Forecast: दक्षिण बंगाल में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी, चक्रवात पर आया अपडेट

4: KKR की तूफानी शुरुआत

कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से ओपन‍िंग करने सुनील नरेन और रहमानुल्लाह गुरबाज आए। गुरबाज फ‍िल सॉल्ट की गैरमौजूदगी में ओपन‍िंग कर रहे थे। दोनों ने मिलकर KKR के लिए शुरुआती 20 गेंदों में 44 रन जड़ दिए, लेकिन इसी स्कोर पर गुरबाज 23 रन बनाकर टी नटराजन की गेंद पर चलते बने। इसके बावजूद KKR की रन गत‍ि पर कोई विराम नहीं लगा। पहले पॉवरप्ले में KKR की टीम ने 63 रन जोड़ दिए, इसमें 9 चौके और 2 छक्के शामिल रहे।

5: अहमदाबाद में SRH के ख‍िलाफ ‘अय्यर का जलवा’

सुनील नरेन पावरप्ले के बाद सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर 21 रन बनाकर कम‍िंस का श‍िकार बने। इसके बाद मैच में वेंकटेश अय्यर (51 नॉट आउट) और श्रेयस अय्यर (58) का ‘द अय्यर शो’ शुरू हुआ। वेंकटेश ने 28 गेंदों पर छक्के के साथ अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। वहीं श्रेयस ने भी 23 गेदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। 14वें ओवर की चौथी गेंद पर KKR ने जीत दर्ज की, जहां श्रेयस ने ट्रेविस हेड की जमकर खबर ली। इस ओवर में उन्होंने ट्रेव‍िस हेड की शुरुआती चार गेंदों पर 6, 4, 6, 6 रन बनाए और अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई।

 

Visited 65 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

नई दिल्ली: हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाते हैं। हमारे ऋषियों-मुनियों द्वारा योग को विकसित किया गया
कोलकाता : मेट्रो रेलवे द्वारा चलाये जा रहे स्पेशल नाइट मेट्रो के समय को 20 मिनट कम कर दिया गया
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास 17 जून को हुए ट्रेन हादसे ने देशवासियों को झकझोर कर रख
कोलकाता : अगले दो से तीन घंटों में कोलकाता में हल्की बारिश होने वाली है। शहर के अधिक हिस्सों में
पटना: नीट पेपर लीक मामला पूरे देशभर में छाया हुआ है। बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने बड़ा दावा
कोलकाता : मानसून दस्तक देने वाला है। इससे पहले इसे लेकर तैयारियों को पूरा करने का निर्देश शहरी विकास तथा
कोलकाता: मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर लोगों का भरोसा खत्म हो गया है। पिछले कुछ दिनों से बारिश का पूर्वानुमान
पटना: नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के नीतीश
नोएडा: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14
कोलकाता: बंगाल में लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन डेबरा में पुलिस कस्टडी में BJP कार्यकर्ता की मौत हुई थी।
कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही आसमान में बादल मंडरा रहा है। धूप नहीं होने
नई दिल्ली: NEET परीक्षा को लेकर दायर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान काउंसलिंग रोकने और तत्काल
ऊपर