Bengal Weather Forecast: दक्षिण बंगाल में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी, चक्रवात पर आया अपडेट

शेयर करे

कोलकाता: शहर में कई दिनों से हो रही बारिश से लोगों को बड़ी राहत मिली है। हालांकि तापमान में बहुत ज्यादा कमी नहीं आई है लेकिन लोगों को भीषण गर्मी के प्रकोप से राहत मिली है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के कारण अगले 5 दिनों तक कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में बारिश की संभावना है। इसके साथ ही हर दिन गरज के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलने की भी संभावना है। अलीपुर मौसम विभाग से यह जानकारी मिली है। कुछ जगहों पर कालबैसाखी तूफान फिर से देखने को मिल सकता है। ऐसे में बीरभूम, मुर्शिदाबाद, नदिया, पूर्वी बर्दवान समेत पूरे दक्षिण बंगाल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

भारी बारिश जारी रहेगी
अगले दो-चार घंटों में आंधी-तूफान का अनुमान है। मालदा, मुर्शिदाबाद और दक्षिण दिनाजपुर जिलों में तूफान की चेतावनी जारी की गई है। आंधी-तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बारिश के साथ 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा रहेगा। अलीपुर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। आज बुधवार(22 मई), गुरुवार के बाद दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में गरज के साथ बारिश की संभावना है। 25 मई यानी शनिवार को कई जिलों में भारी बारिश की भी संभावना जताई जा रही है।

चक्रवात को लेकर क्या है अपडेट ?
सप्ताह के अंत तक दक्षिण बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आज बुधवार को बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बनेगा। जो मजबूत होकर चक्रवात बन सकता है। मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि समुद्र में एक चक्रवात बन गया है। यह धीरे-धीरे निम्न दबाव बन जाएगा। इसके बाद दक्षिण बंगाल के चार जिलों में भारी बारिश हो सकती है। अलीपुर मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। बाद में इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और शुक्रवार को गहरे दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक समुद्र में भी अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं, जिससे निम्न दबाव की ताकत बढ़ेगी और यह चक्रवात बन जाएगा। हालांकि चक्रवात आएगा, इसकी मौसम विभाग ने पुष्टि नहीं की है।

ये भी पढ़ें: वाराणसी जा रही इंडिगो फ्लाइट हुई ओवरबुक, खड़े यात्री को लेकर उड़ा जहाज

उत्तर बंगाल में भी तूफान और बारिश
उत्तर बंगाल के सभी जिलों में बारिश की संभावना है, साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। विशेषकर दिनाजपुर और मालदा में आज बारिश और गरज के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर बंगाल के बाकी जिलों में आज येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मछुआरों के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने मछुआरों को गुरुवार तक तट पर लौटने का निर्देश दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को सतह से 3.1 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवात बना। आज यह निम्न दबाव की धुरी बन जाएगी। फिर इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 24 तारीख तक मध्य बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से आज दक्षिण बंगाल में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये हुए हैं। वहीं, दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में आज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

अगले 5 दिनों तक कोलकाता में बारिश
कोलकाता की बात करें तो अगले पांच दिनों तक सभी जगहों पर कम या ज्यादा बारिश होने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों तक कोलकाता और आसपास के इलाकों में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

Visited 191 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

नई दिल्ली: हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाते हैं। हमारे ऋषियों-मुनियों द्वारा योग को विकसित किया गया
कोलकाता : मेट्रो रेलवे द्वारा चलाये जा रहे स्पेशल नाइट मेट्रो के समय को 20 मिनट कम कर दिया गया
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास 17 जून को हुए ट्रेन हादसे ने देशवासियों को झकझोर कर रख
कोलकाता : अगले दो से तीन घंटों में कोलकाता में हल्की बारिश होने वाली है। शहर के अधिक हिस्सों में
पटना: नीट पेपर लीक मामला पूरे देशभर में छाया हुआ है। बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने बड़ा दावा
कोलकाता : मानसून दस्तक देने वाला है। इससे पहले इसे लेकर तैयारियों को पूरा करने का निर्देश शहरी विकास तथा
कोलकाता: मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर लोगों का भरोसा खत्म हो गया है। पिछले कुछ दिनों से बारिश का पूर्वानुमान
पटना: नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के नीतीश
नोएडा: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14
कोलकाता: बंगाल में लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन डेबरा में पुलिस कस्टडी में BJP कार्यकर्ता की मौत हुई थी।
कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही आसमान में बादल मंडरा रहा है। धूप नहीं होने
नई दिल्ली: NEET परीक्षा को लेकर दायर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान काउंसलिंग रोकने और तत्काल
ऊपर