National Sports Awards : मोहम्मद शमी अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित, साथ ही …

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी अर्जुन अवॉर्ड हासिल करने वाले 58वें क्रिकेटर बन गए हैं। आज (9 जनवरी) को उन्हें खेल के इस बड़े पुरस्कार से नवाजा गया। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने उन्हें इस अवॉर्ड से सम्मानित किया। क्रिकेट जगत में सबसे पहली बार यह अवॉर्ड सलीम दुर्रानी को मिला था। इस अवॉर्ड को पाने वाले आखिरी क्रिकेटर शिखर धवन थे। शिखर को 2021 में यह सम्मान मिला। पिछले साल कोई भी क्रिकेटर इस अवॉर्ड के लिए नामित नहीं था लेकिन इस बार शमी ने यहां अपनी जगह बनाई। शमी के साथ ही 23 अन्य खिलाड़ियों को भी अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
मोहम्मद शमी के लिए यादगार रहा साल 2023
33 साल के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए साल 2023 लाजवाब रहा। साल के आखिरी में आयोजित वनडे वर्ल्ड कप में तो उन्होंने धूम ही मचा दी। टूर्नामेंट के शुरुआती 4 मैच नहीं खेलने के बावजूद शमी ने 24 विकेट चटकाए थे। वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। वर्ल्ड कप के इसी प्रदर्शन का पुरस्कार उन्हें अर्जुन अवॉर्ड के रूप में मिला है। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच शमी ने यह अवॉर्ड प्राप्त किया।
आज सुबह 11 बजे से राष्ट्रपति ​​​​​भवन में नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड सेरेमनी शुरू हुई। सबसे पहले द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिए गए। इसके बाद खेल की अलग-अलग विधाओं में बीते साल दमदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अलग-अलग अवॉर्ड से नवाजा गया।
चिराग और सात्विक की जोड़ी को सबसे बड़ा खेल पुरस्कार
बैडमिंटन की नंबर-1 पुरुष जोड़ी सात्विक और चिराग को खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा गया। इन दोनों के लिए साल 2023 यादगार रहा। उन्होंने बीते साल एशियन गेम्स में गोल्ड जीता। यह एशियन गेम्स के बैडमिंटन इवेंट में भारत का पहला गोल्ड था। इसके अलावा इन दोनों ने बीते साल एशियन चैंपियनशिप, इंडोनेशिया सुपर 1000, कोरिया सुपर 500 और स्विस सुपर 300 के खिताब भी जीते।
5 कोच द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित
गणेश प्रभाकरन (मल्लखंभ), महावीर सैनी (पैरा एथलेटिक्स), ललित कुमार (कुश्ती), आरबी रमेश (शतरंज) और शिवेंद्र सिंह (हॉकी) को स्पोर्ट्स कोचिंग का सबसे बड़ा सम्मान द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया गया। इसके अलावा तीन खिलाड़ियों को लाइफ टाइम अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

Visited 54 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Anant Radhika Pre Wedding Snaps : अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग में दिखा शाहरुख-रणवीर संग डीजे ब्रावो का याराना

मुंबई : इस वक्त हर तरफ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग की ही चर्चा हो रही है। हर किसी की नजरे दोनों के आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव: BJP ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, यहां देखें सभी के नाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने 195 सीटों आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!