CUET-UG Exam 2024: 31 मार्च तक बढ़ी सीयूईटी-स्नातक में आवेदन करने की तारीख

नयी दिल्ली : साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-स्नातक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च तक बढ़ा दी गयी है। पहले यह समय सीमा मंगलवार रात 11 बजे तक थी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि अभ्यर्थियों और अन्य हितधारकों से प्राप्त अनुरोध के आधार पर सीयूईटी-यूजी – 2024 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की समय सीमा 31 मार्च 2024 को रात 9:50 बजे तक बढ़ा दी गयी है। परीक्षा 15 से 31 मई तक आयोजित होनी है। देशभर के केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए 2022 में मानकीकृत परीक्षा शुरू की गयी थी।

NTA ने तैयार की नई रूपरेखा

परंपरा से अलग हटते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने सीयूईटी-यूजी 2024 के लिए एक हाइब्रिड परीक्षा प्रारूप की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें विभिन्न विषयों के लिए कंप्यूटर-आधारित परीक्षा और पेन-एंड-पेपर मोड दोनों शामिल हैं। अधिकारियों ने संकेत दिया है कि उच्च पंजीकरण वाले विषयों में ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) का उपयोग करके पेन-एंड-पेपर प्रारूप अपनाया जाएगा जबकि अन्य कंप्यूटर-आधारित रहेंगे। पिछले दौर में सीयूईटी-स्नातक के लिए लगभग 14.9 लाख पंजीकरण दर्ज किये गये थे, जो उच्च शिक्षा परिदृश्य में इसके महत्व को दर्शाता है।

 

Visited 35 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर