चाय के ये फायदे सुन चौंक जाएंगे आप, सिर्फ एक कप चाय से कहें इतनी बीमारियों को बाय

कोलकाता : क्या आपको भी लगता है कि चाय न पीने से आप बहुत सी बीमारियों से बचे रहसकते हैं तो चाय पर किए गए ये अलग अलग शोध एक बार आपको सोचने पर मजबूर करदेंगे कि क्या आपका सोचना सही है। ये सभी शोध बताते हैं कि अगर नित्य 3-4 कप चाय का सेवन किया जाए तो सेहत को कोई भी नुकसान नहीं होता। आइए जानतेहैं वे 10 फायदे जो चाय पीने से मिलते

हैं।

महिलाए कैंसर को कहें न

हालही में किए गए एक शोध में सामने आया है कि जो महिलाएं नित्य 2-3 कप चाय का सेवन करती है, उन्हें ओवेरियन कैंसर होने का खतरा उन महिलाओं से बहुत कम होता हैै जो चाय का सेवन नहीं करती। शोधकर्ताओं का कहना है कि नित्य 3-4 कपचाय पीने से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है।

चाय में होता है कॉफी से कम कैफीन:-अगर आप कॉफी को चाय से बेहतर समझ कर एक से दो कप नित्य पी रहे हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि कॉफी चाय से कहीं ज्यादा आपके दिल के लिए खतरनाक है। कॉफी में 135 मि.ग्रा. कैफीन होता है जबकि चाय में केवल इसका 30-40 प्रतिशत मि.ग्रा. ही होता है जो सेहत के लिए उतनी नुकसानदेह नहीं है जितनी काफी।

दिल के रोगी के लिए चाय वरदान है:-करीब 4-5 साल दिल के रोगियों पर रिसर्च की गई और पाया गया कि जो दिल के रोगी

2 -3 कप चाय का सेवन नित्य करते हैं, उनके शरीर में रक्त का रूकना और कोलेस्ट्रोल के बढऩे जैसी समस्या उन लोगों से कम होती है जो लोग बिलकुल भी चाय नहीं पीते।

हड्डियों को भी करती है मजबूत

कुछ चाय पीने वाले लोगों पर 10 साल तक रिसर्च की गई और उसमें पाया गया कि जो लोग दूध वाली चाय पीते हैं उनकी हड्डियां उन लोगों से ज्यादा मजबूत होती हैं जो लोग चाय नहीं पीते।

मुस्कान में भी लगाती है चार चांद

चायमें फ्लोराइड और टेनिन नाम के पदार्थ होते हैं। अगर चाय में चीनी न डाली जाए तो ये दोनों ही दांतों के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। इनकी मदद से न सिर्फ दांत मजबूत होते हैं बल्कि चमकदार भी हो जाते हैं।

चाय पीने से इम्यून सिस्टम भी होता है बेहतर

जो लोग नित्य 4-5 कप चाय पीते हैं, उन्हें पेट से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम होता है और साथ ही उनका इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है।

मेटाबोलिज़्म को बेहतर बनाती है

अगर आप मोटे हैं और तरह-तरह के उपाय कर के थक गए हैं तो अब जऱा एक बार रोज 2-3 कप चाय पीने के आदत डाल लीजिए। कुछ ही समय में आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। सिर्फ ग्रीन टी ही नहीं बल्कि यदि आप खाने के बाद साधारण चाय का सेवन भी करते हैं तो उससे भी आपके शरीर का मेटाबोलिज्म सिस्टम बेहतर हो जाता है।

हाइड्रेटेड रहने में भी करती है मदद

चाय मेंशामिल कैफीन सेहत के लिए तब तक खतरनाक नहीं होती है जब तक आप चाय का सेवन बहुत अधिक मात्रा में नहीं करते। शोधकर्ताओं का मानना है कि नित्य 3 कप चाय पीने से शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है जिससे सुस्ती नहीं आती है और आप पूरा दिन एनर्जेटिक बने रहते हैं।

कैलोरी नहीं होती:-ज्यादा कैलोरी हमारे सेहत के लिए हानिकारक होती है और आपको यह जानकर खुशी होगी की चाय में बिलकुल भी कैलोरी नहीं होती है, जब तक उसमें चीनी न डालीजाए। तो डाइटिंग करने वाले लोगों को भी चाय से डरने की जरूरत नहीं है।

चाय बढ़ाती है रोगप्रतिरोधक क्षमता:-

चाय में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। ये वे तत्व हैं जो हमारे शरीर कोप्रदूषित हवा में जाने पर विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाते हैं। यह सच हैकि चाय के अनेक फायदे हैं लेकिन अगर कुछ छोटी छोटी बातों का ख्याल न रखा जाए तो इसके बहुत से नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए चाय का सेवन कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखते हुए करें।

 

Visited 50 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Business Idea: जानिए घर बैठे कमाई के 10 धांसू तरीके, जल्दी से करें शुरू

नई दिल्ली: आज के दौर में घर पर रहते हुए पैसे कमाना के कई ऑप्शन हैं। आज हम आपको ऐसे 10 बिजनेस के बारे में आगे पढ़ें »

‘लापता लेडीज’ रिव्यू: बेहतरीन कहानी और कलाकारों का शानदार मेल …

मुंबई : बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में रिलीज होती हैं, लेकिन इनमें से कुछ की कहानी ही लोगों के दिलों में उतरती है। अब आगे पढ़ें »

ऊपर