Yoga For Anemia: शरीर में खून की कमी को करें दूर, अपनाएं ये 3 आसान टिप्स

कोलकाता: आज के दौर में ज्यादातर लोग किसी न किसी शारीरिक समस्याओं को लेकर परेशान रहते हैं। अधिकांश लोग किसी न किसी बीमारी से जूझ रहे हैं। वहीं लोगों के शरीर में खून की कमी भी आम बात हो गई है।  समय पर इसकी पहचान कर अपनी डाइट सही करें और योगा की मदद से इसे जल्द कम करें।

अनहेल्दी फूड्स और खराब लाइफस्टाइल से शरीर में आयरन की कमी होती है जिससे एनीमिया की समस्या भी शुरू हो जाती है। एनीमिया यानी खून की कमी होने से शरीर में थकान महसूस होती है। इससे शरीर के टिशूज में ऑक्सीजन ले जाने वाली रेड ब्लड सेल्स की कमी होने लगती है। इसके कारण सिरदर्द, कमजोरी, सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याओं का सामाना करना पड़ता है। ऐसे समय में खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। वहीं डाइट के साथ योग करके शरीर फिट रखा जा सकता है।

कपालभाति

कपालभाति करने से शरीर का वजन तेजी से कम होता है। शरीर में खून का संचालन सही होता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए भी यह आसान किया जा सकता है। इससे एनिमीया की समस्या से फायदा मिलता है। कपालभाति करने के लिए पद्मासन की स्थिति में बैठना चाहिए। फिर गहरी सांस लेना चाहिए और झटके से सांस को छोड़ते हुए पेट को अंदर की ओर खींचना चाहिए।

सर्वांगासन

यह आसन शरीर में खून को बढ़ाता है। रीढ़ की हड्डी इस आसन को करने से मजबूत होती है। इसके साथ ही एनीमिया से भी छुटकारा मिलता है। सर्वांगासन करने के लिए पहले मैट पर लैटना चाहिए। उसके बाद हाथों को कमर पर रखें और पैरों को ऊपर की तरफ उठाना चाहिए 90 डिग्री तक ले जाएं।

प्राणायाम

यह आसन में फेफड़ों में ऑक्सीजन लेवल को सही रखने में मदद करता है। प्राणायाम से मानसिक शांति मिलती है और तनाव कम होता है। खून की कमी वाली समस्या भी इससे कम होती है। प्राणायाम करने के लिए सबसे पहले पद्मासन की स्थिति में बैठना चाहिए। उसके बाद कंधों को आराम देते हुए रीढ़ की हड्डी को सीधा रखना चाहिए और सांसों पर ध्यान देते हुए आंखों को बंद करना चाहिए। हथेलियों को घुटनों के ऊपर की ओर रखें। अंगूठे से दाहिने नथुने को धीरे से बंद करें, अब बाएं नथुने में श्वास लें और इसे बंद करें। श्वास को दाहिने नथुने से बाहर निकालें। फिर दाएं से श्वास लें, इसे बंद करके केवल बाएं से श्वास छोड़ें।

Visited 152 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर