सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है हमारा वजन? जानिए हेल्दी वेट बनाए रखने के आसान तरीके

कोलकाता : सर्दियों का मौसम आते ही अक्सर लोगों का वजन बढ़ने लगता है। इसका मुख्य कारण है कि सर्दियों में हम अधिक खाने लगते हैं और शारीरिक गतिविधियां कम कर देते हैं। इसके अलावा, सर्दियों में हमारी शरीर का मेटाबॉलिक रेट (चयापचय दर) भी धीमी हो जाता है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा और बढ़ जाता है। सर्दियों का मौसम आते ही हम सभी अपने शरीर को गर्म रखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। हम गर्म कपड़े पहनते हैं, गर्म ड्रिंक्स पीते हैं और अक्सर हाई कैलोरी वाले फूड का सेवन करते हैं। इन सभी कारणों से सर्दियों में हमारा वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है।अगर आपको भी चिंता हो रही है कि कहीं आपका वजन न बढ़ जाए तो नीचे बताए गए आसान उपाय आप कर सकते हैं।

सर्दियों में हेल्दी वेट बनाए रखने के तरीके

नियमित व्यायाम करें
सर्दियों में भी नियमित रूप से व्यायाम करना जरूरी है। व्यायाम करने से वजन कम करने और उसे नियंत्रित करने में मदद मिलती है। व्यायाम से हमारे शरीर की चयापचय दर बढ़ती है, जिससे वजन बढ़ने की संभावना कम होती है।

हेल्दी डाइट
संतुलित और स्वस्थ आहार खाने से वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है। सर्दियों में भी स्वस्थ आहार का सेवन करना जरूरी है। दिन में कम से कम तीन बार घर का बना ताजा भोजन करें। प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर भोजन का सेवन करें। जंक फूड, मीठे ड्रिंक्स और ऑयली फूड से बचें।

कैलोरी की मात्रा पर ध्यान दें
सर्दियों में भी कैलोरी की मात्रा पर ध्यान दें। अपने दैनिक कैलोरी सेवन की गणना करें और उससे अधिक कैलोरी न खाएं। घर पर खाना बनाना ज्यादा फायदेमंद होता है। लंच और डिनर में सब्जियों, सलाद और साबुत अनाज का सेवन करें, साथ ही स्नैक्स के रूप में फल, नट्स और बीज खाएं।

पानी की मात्रा बढ़ाएं
पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है। सर्दियों में भी दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए।

पर्याप्त नींद लें
सर्दियों में ठंड के मौसम के कारण नींद बढ़ जाती है, लेकिन पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है। इससे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है और तनाव कम होता है।

तनाव और डिप्रेशन
सर्दियों में मौसम में बदलाव के कारण कई लोगों को तनाव और डिप्रेशन की समस्या हो सकती है। तनाव और डिप्रेशन के कारण भी लोग ज्यादा खाना खाने लगते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है। इसलिए, जितना हो तनाव और डिप्रेशन से दूर ही रहें। योग, मेडिटेशन या अन्य मनोरंजक गतिविधियों में शामिल होकर आप तनाव से दूर हो सकते हैं।

 

Visited 41 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

‘लापता लेडीज’ रिव्यू: बेहतरीन कहानी और कलाकारों का शानदार मेल …

मुंबई : बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में रिलीज होती हैं, लेकिन इनमें से कुछ की कहानी ही लोगों के दिलों में उतरती है। अब आगे पढ़ें »

पश्चिम बंगाल में केंद्रीय सुरक्षाबल की 100 कंपनियां पहुंचीं, शिक्षा मंत्री ने जताई आपत्ति

कोलकाता : चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की कभी भी घोषणा कर सकता है। चुनाव से पहले राज्य में केंद्रीय बल आ चुका है। शुक्रवार काे पहले आगे पढ़ें »

ऊपर