Tanning Removal Tips: तेज धूप से चेहरा हो चुका है बेजान, इन तरीकों को अपनाएं

नई दिल्ली: देश में गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में लोगों को अपनी सेहत के साथ साथ अपनी स्किन का भी ख़ास ख्याल रखना जरूरी है। स्किन केयर को लेकर ज़रा सी लापरवाही आपके लिए कई परेशानियां खड़ी कर सकती है। इस तमस भरे मौसम में लोग टैन का बहुत ज़्यादा शिकार होते हैं। गर्मी, धूप, सनबर्न, धूल और मिटटी की वजह से लोगों को टैनिंग का बहुत ज़्यादा सामना करना पड़ता है। ऐसे में ज़रूरी है कि इस मौसम में आप अपने स्किन की एक्स्ट्रा देखभाल करें। दरअसल, इस मौसम में धूप की हानिकारक किरणों की वजह से कई बार हमारे स्किन पर टैनिंग हो जाती है, जिस वजह से चेहरा डल लगने लगता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आपके स्किन पर टैन पड़ गई है तो आप उसे घरेलू नुस्खों से कैसे कम कर सकते हैं।

 

टैनिंग क्रीम बनाने के लिए सामग्री

1 कप कोकोनट ऑयल,  आधा खीरा,  2 चम्मच एलोवेरा जेल , 2 विटामिन ई ऑइल

टैनिंग क्रीम बनाने की विधि

क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप कोकोनट ऑयल लें और उसे फ्रीज़र में रख दें। अब उसके बाद आधा खीरा लें उसे छीलकर उसे ग्राइंड करें। अब खीरा को अच्छी तरह से छान लें। उसके बाद अब एक बाउल लें उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालें (खीरा और एलोवेरा में में कूलिंग इफेक्ट और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन से टैनिंग की समस्या को दूर करते हैं) अब इस जेल में 2 विटामिन ई का तेल मिक्स करें। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंटें उसके बाद उसमें आपने खीरा का पानी जो छानकर निकाला है उसे भी मिलाएं। अब हमने जो कोकोनट ऑयल फ्रीज़र में रखा था उसे फ्रीज़र से बाहर निकालें, आप देखेंगे वो पूरी तरह से जम गया होगा। अब कोकोनट के इस क्रीम को मिश्रण में अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस क्रीम को फेंटते रहे जब तक उसकी कंसिस्टेंसी थिक न हो जाए। आपका टैनिंग हटाने वाली क्रीम बनकर तैयार है। इस क्रीम को एक कंटेनर में डालें। आप इसका इस्तेमाल 15 से 20 दिन तक कर सकते हैं।

 

कैसे करें इस क्रीम का इस्तेमाल?

रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धोएं और कॉटन के कपड़े से हल्के हाथों से पोछें।  अब उसके बाद आप इस क्रीम को अपनी स्किन और गर्दन पर अच्छी तरह से राउंड मोशन में लगाएं।  इस क्रीम को हल्के हाथों से रोज़ रात को सोने से पहले अपने स्किन पर लगाएं। इससे आपकी स्किन से टैन धीरे-धीर फेड हो जाएगा। इस क्रीम को लगाने के बाद अपने चेहरे का मसाज भी करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्किन पर एजिंग का प्रभाव कम होता है।

Visited 25 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

सिर्फ गर्दन का व्यायाम हमें इतने रोगों से रख सकता है दूर

कोलकाता : रीढ़ की हड्डी को कशेरूक दंड या मेरूदंड कहा जाता है। इससे समस्त कंकाल को सहारा मिलता है। रीढ़ की हड्डी या मेरूदंड आगे पढ़ें »

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

ऊपर