दिन में खीरा हीरा, रात में जीरा क्यों कहा जाता है? जान लें खीरा खाने का …

कोलकाता : एक पुरानी कहावत है दिन में खीरा हीरा और रात में जीरा। यानि साफ है कि अगर आप दिन में खीरा खाते हैं तो ये सेहत के लिए हीरा जितना कीमती और फायदेमंद होता है। लेकिन इसी खीरा को अगर आप रात में खाते हैं तो इसका फायदा सिर्फ एक जीरा के दाने के बराबर मिलता है। अगर आप भरपूर फायदा लेना चाहते हैं तो खीरा दिन में ही खाना चाहिए। इसीलिए हमेशा दोपहर के खाने में खीरा शामिल करने की सलाह दी जाती है। खीरा फुल ऑफ वॉटर वाला सलाद है, जिसे गर्मियों में खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। जानिए खीरा खाने का सही समय क्या है?

दिन में खीरा खाने के फायदे

दिन में खीरा खाने से शरीर को भरपूर फायदा मिलता है। खीरा खाने से मेटबॉलिज्म मजबूत होता है और पेट काफी देर तक भरा रहता है। खीरा में 95 प्रतिशत तक पानी होता है जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है और वजन भी कम होने लगता है। खीरा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। खारी खाने में कैल्शियम भी पाया जाता है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

रात में खीरा खाने के नुकसान

रात में खीरा खाने से पेट में भारीपन की समस्या हो सकती है। रात में खारी पचाना मुश्किल हो जाता है। इससे नींद भी खराब हो सकती है। रात में खीरा खाने से हाजमा भी खराब हो सकता है। जिन लोगों का पाचन कमजोर है उन्हें रात में खीरा नहीं खाना चाहिए। रात में खीरा खाने से डाइजेशन पर असर पड़ सकता है।

खीरा खाने का सही समय

सुबह का समय खीरा खाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। आप नाश्ते के बाद और खाने से पहले खीरा खाएं। इससे आपके शरीर को सभी पोषक तत्व मिल जाएंगे और आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा। खाने से आधा घंटे पहले खीरा खा लेना चाहिए, क्योंकि इसे पचाने में काफी समय लगता है।

 

Visited 222 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर