वेट लॉस करना है तो कार्ब्स से ना बनाएं दूरी, प्रोटीन ही नहीं बॉडी के लिए कार्बोहाइड्रेट भी जरूरी

कोलकाता : जबसे बढ़ते वजन ने लोगों को परेशान किया है तबसे लोग वजन कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले कार्बोहाइड्रेट्स यानी कार्ब्स से दूरी बनाने लगते हैं। आमतौर पर कहा जाता है कि ज्यादा कार्ब्स का सेवन करने से शरीर फिट नहीं रहता है और वजन बढ़ जाता है। इसलिए लोग फिट रहने और वजन को कम करने के लिए सबसे पहले कार्ब्स को ही बाय बाय कर देते हैं। कुछ लोग तो कार्ब्स को अपनी डाइट से बिलकुल ही साफ कर देते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट इसे गलत मानते हैं, उनका कहना है कि बाकी पोषक तत्वों की तरह कार्ब्स को भी सीमित मात्रा में डाइट में शामिल करना चाहिए और इससे पूरी तरह मुंह फेर लेना गलत है। चलिए जानते हैं कि कार्ब्स हमारी बॉडी के लिए क्यों जरूरी है। इसलिए हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं कार्ब्स

कार्ब्स हमारे शरीर को भरपूर एनर्जी देने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं। जब हम कार्ब्स लेते हैं तो बॉडी उसे ग्लूकोज में तोड़कर एनर्जी लेती है और उसी एनर्जी से दिन भर हमारा शरीर काम कर पाता है। इसलिए दिन भर की ऊर्जा पाने के लिए कार्ब्स जरूरी है। अगर हम कार्ब्स को बिलकुल ही डाइट से साफ कर देंगे तो हमारे शरीर को एनर्जी नहीं मिल पाएगी और सारा दिन थकान और फोकस करने में दिक्कतें आ सकती हैं।

वर्कआउट करने वालों के लिए भी कार्ब्स काफी जरूरी होता है। जो लोग नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं या फिर एथलेटिक एक्टिविटीज करते हैं, इनको एनर्जी की कमी पूरी करने के लिए दिन में पर्याप्त कार्ब्स चाहिए। वर्कआउट करने के बाद कार्ब्स युक्त डाइट काफी जरूरी होती है और इससे शरीर को रिकवरी करने में भी मदद मिलती है।

आपको बता दें कि कार्ब्स की मदद से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। दरअसल, जब हम कार्ब्स का सेवन करते हैं तो हमारी बॉडी इंसुलिन रिलीज करती है और इसी इंसुलिन की मदद से शरीर में ब्लड शुगर का स्तर संतुलित किया जा सकता है। कार्ब्स के सेवन से भी भूख और क्रेविंग यानी कुछ खाने की तलब शांत होती है।

कार्ब्स का सेवन केवल बॉडी नहीं बल्कि दिमाग के लिए भी जरूरी कहा जाता है। कार्ब्स के सेवन से ही शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जिससे मूड बेहतर और शांत होता है। कार्ब्स के सेवन से दिमाग हल्का रहता है और चिड़चिड़ाहट, घबराहट, उदासी, स्ट्रेस आदि दूर रहते है।

Visited 30 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर