Hair Care Tips: बालों की लंबाई हो जायेगी दोगुनी, एलोवेरा में मिला लें ये खास चीज

नई दिल्ली: वर्तमान समय में बालों की समस्या आम बात हो गई है। बाल झड़ने, बालों का कमजोर होना, टूटना समेत कई हेयर की परेशानियों से अब घबराने की जरूरत नहीं है। सभी के घरों में आसानी से मिल जाने वाला एलोवेरा जेल कमाल का पौधा है। इसकी पत्तियों से निकलने वाला जेल त्वचा, पेट और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में गर्म पानी से बाल धोने की वजह से फ्रीजी और रूखे हो जाते हैं। ऐसे में आप हफ्ते में कम से कम एक बार एलोवेरा जेल का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपके बाल सिल्की और शाइनी हो जाएंगे। बेहतर होगा कि आप एलोवेरा जेल में दही मिलाकर बालों पर मास्क के जैसे इस्तेमाल करें। इससे बाल इतने सिल्की हो जाएंगे कि हाथ नहीं आएंगे। एलोवेरा और दही मिलाकर बालों पर लगाने से बालों की लंबाई भी तेजी से बढ़ती है। दही और एलोवेरा बालों पर लगाने से बालों की सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इससे हेयर ग्रोथ अच्छी होगी और बाल लंबे और घने हो जाएंगे।

दही और एलोवेरा का हेयर मास्क
बालों के लिए दही और एलोवेरा दोनों ही बहुत फायदेमंद हैं। आप एलोवेरा और दही को मिलाकर हेयर मास्क बना लें और इसे बालों पर हफ्ते में कम से कम 1-2 बार जरूर लगाएं। एलोवेरा और दही से मास्क बनाना भी आसान है। इसके लिए आपको 2 चम्मच एलोवेरा जेल लेना है। 2 चम्मच ताजा दही मिक्स कर लें और स्मूद पेस्ट बना लें। आप चाहें तो फ्रेश जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। इस मास्क को आधा घंटे के लिए बालों पर लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

बालों पर दही और एलोवेरा लगाने के फायदे
बालों पर दही बड़ा असरदार काम करती है। इससे रूखे बाल, रूसी और खुजली की समस्या कम हो जाती है।
बालों पर दही लगाने से बाल सॉफ्ट और ज्यादा शाइनी बन जाते हैं।
बालों पर दही लगाने से दोमुंहे होने की समस्या कम हो जाती है
बालों पर एलोवेरा जेल लगाने से बालों में शाइन आ जाती है
एलोवेरा जेल लगाने से रूखे बाल सिल्की और मुलायम हो जाते हैं
एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंज होते हैं।
एलोवेरा जेल लगाने से हेयरफॉल की समस्या कम होती है।
एलोवेरा में पाया जाने वाला विटामिन बी12 और फोलिक एसिड बालों के लिए फायदेमंज होता है

Visited 52 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर