कहीं आप भी तो एक साथ कई तकिया लेकर नहीं सोते हैं? हो सकती हैं…

कोलकाता : सोते समय सॉफ्ट तकिया लगाना सही हो सकता है लेकिन अगर आप एक से ज्यादा तकिया, हार्ड तकिया या फिर ऊंचा तकिया लगाकर सोते हैं तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। डॉक्टर हमेशा आरामदायक बिस्तर पर सोने की सलाह देते हैं, ताकि शरीर को सोते समय किसी तरह का नुकसान न हो और आप अच्छी नींद ले सकें, लेकिन कुछ लोगों की आदत होती है कि वे कई तकिया या फिर ऊंचा तकिया लगाकार सोते हैं। ऐसे सोने में उन्हें मजा आता है। हालांकि, शायद उन्हें नहीं पता कि इसके गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं।
इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती है। दरअसल, ऊंचा तकिया लगाकर सोने का मतलब है कि आप बीमारियों को दावत दे रहे हैं। इससे गर्दन को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं ज्यादा तकिया लगाकर सोने से क्या-क्या नुकसान हो सकता है…
अगर आप ज्यादा ऊंचा या सख्त तकिया लेकर सोते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इसकी वजह से कंधों और गर्दन की मांसपेशियों पर दबाव पड़ सकता है, जिससे गर्दन में दर्द और अकड़न की समस्याएं हो सकती है। इससे सिर के पिछले हिस्से, पीठ में भी दिक्कतें महसूस हो सकती हैं। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।
तकिया ऊंचा लगाकार सोने से रीढ़ की हड्डी की समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, जब हम ज्यादा तकिया लगाकर सोते हैं तो बॉडी का पॉस्चर बिगड़ जाता है। इससे रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंच सकता है, साथ ही कई दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं होने की आशंका भी रहती है। ऐसा होने पर आप परेशानी में पड़ सकते हैं।
ज्यादा तकिया या ऊंचा तकिया लगाकर सोने से खूबसूरती पर भी दाग लग सकते हैं। ऐसे सोने पर गंदगी, धूल, तेल और डैंड्रफ एक जगह जमा होने लगते हैं। इससे चेहरे और तकिये के बीच रगड़ आती है, जिससे स्किन पर पिंपल्स और झुर्रियां हो सकती हैं। इससे आपके चेहरे की खूबसूरती बिगड़ सकती है। इसलिए सोने की इस बुरी आदत को तुरंत सुधार लेना चाहिए। ज्यादा ऊंची तकिया लगाने से सिर दर्द की समस्या हो सकती है, जो लोग ऊंची या डबल तकिया लगाते हैं उन्हें अक्सर सर दर्द की परेशानी होती है।

 

Visited 52 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर