Diabetes में जहर हैं ये 4 सब्जियां, भूल कर भी मत खाना

शेयर करे

कोलकाता : डायबिटीज की बीमारी में डाइट का ध्यान रखना सबसे अहम बात है। डाइट को कंट्रोल नहीं किया जाए तो ब्लड शुगर का पारा सातवें आसमान पर पहुंच जाता है। ब्लड शुगर का बढ़ना एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए इंसुलिन का कम उत्पादन होना जिम्मेदार है। पैंक्रियाज एक ऐसा अंग है जो बॉडी में इंसुलिन का उत्पादन करता है। पैंक्रियाज पेट में बाईं ओर स्थित होता है जिसका काम पाचन एंजाइम और हार्मोन रिलीज करना है जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।
डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। डाइट में हम उन चीजों पर तो ध्यान देते हैं जिनका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है लेकिन उन फूड्स को बिल्कुल नजरअंदाज कर देते हैं जिन्हें खाने से ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ जाता है।
सब्जियों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन कुछ सब्जियां ब्लड शुगर के मरीजों के लिए नहीं हैं। कुछ सब्जियों का सेवन करने से ब्लड शुगर के मरीजों की शुगर तेजी से बढ़ती है, इसलिए उनसे परहेज करना जरूरी है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किन सब्जियों का सेवन करने से परहेज करना जरूरी है।

आलू से करें तौबा
ब्लड शुगर हाई रहती है तो डायबिटीज के मरीज आलू का सेवन करने से परहेज करें। आलू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 से 90 के बीच होता है जो बहुत ज्यादा है। इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है जो ब्लड शुगर को बढ़ाने में असरदार होता है। 100 ग्राम आलू में 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर होता है जो तेजी से ब्लड शुगर को बढ़ाता है। आप आलू का सेवन किसी भी तरह करें आपका ब्लड शुगर बढ़ेगा ही बढ़ेगा।

सब्जियों के जूस से करें तौबा
कुछ लोग सब्जियों के जूस का सेवन करते हैं। अगर आप गाजर का जूस पीते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। आप जानते हैं कि गाजर का जूस पीने से ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है। इन जूस में फाइबर मौजूद नहीं होता इसलिए इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ेगा।

मक्का से परहेज करें
मक्का जिसे हम भुट्टे के रूप में भी करते हैं। मक्का का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 55 है जो मीडियम कैटेगिरी में आता है लेकिन इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। जिन लोगों का ब्लड शुगर हाई रहता है वो मक्का को इग्नोर करें। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है।

रतालू से करें परहेज
रतालू जिसका सेवन अक्सर कचालू बनाकर फ्रूट चाट के रूप में किया जाता है। रतालू का सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है। रतालू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 65 के आस-पास होता है और भरपूर कार्बोहाइड्रेट होता है जो तेजी से शुगर को बढ़ाता है।

 

Visited 1,268 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : बेलघरिया के रथतल्ला मोड़ के पास चलती कार पर गोलीबारी की गई है। व्यवसाई अजय मंडल को लक्ष्य
कोलकाता : यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए पूर्व रेलवे की ओर से शनिवार और रविवार को
बड़े भाई को बचाने के चक्कर में छोटा भाई समुद्र में डूबा दीघा : दीघा समुद्र में डूब रहे बड़े
कोलकाता : खास कोलकाता में बीच सड़क पर गोली चली है। कोलकाता के मिर्जा गालिब स्ट्रीट पर शुक्रवार आधी रात
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल
नई दिल्ली: इटली में G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए हैं।
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी। वी। आनंद बोस ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर पूछा कि
गर्मी के कारण मॉल और रेस्टोरेंट बिजनेस 25% तक हुआ कम महानगर के मॉल में फूड कोर्ट है काफी खाली
कोलकाता : महानगर में पर्यटन को बढ़ावा देने और प्लास्टिक से ढके फूड स्टालों से छुटकारा पाने के लिए कोलकाता
नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के समय में सबसे महत्वपूर्म दस्तावेज बन चुका है। यह आपकी नागरिकता का प्रमाण होने
कोलकाताः कसबा स्थित Acropolis शॉपिंग मॉल के फूड कोर्ट में लगी भयावह आग, लोगों को सीढ़ी से उतारा जा रहा
नई दिल्ली: कुवैत में हुए अग्निकांड में मारे गए 45 भारतीयों के शव लेकर भारतीय वायुसेना (IAF) का विमान केरल
ऊपर