क्या आपको भी समय पर भूख नहीं लगती है, तो जान ले भोजन भी है दवा

कोलकाता : अधिकतर बीमारियों का कारण हमारी भोजन की गलत आदतें होती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार अपने भोजन में सही बदलाव लाकर हम बहुत-सी बीमारियों से बचे रह सकते हैं। आइए देखें कि किन बीमारियों से पीडि़त व्यक्ति को किस प्रकार का भोजन करना चाहिए।

अस्थमा:-अगर आपको अस्थमा की शिकायत है तो मक्खन, चीज़, दूध, मीट आदि से परहेज रखें। फल व सब्जियां आपके लिए विशेष लाभदायक हैं।

कैंसर:-कैंसर के मरीज को या इसकी सम्भावना होने पर सिगरेट, अंडे व तले हुए भोजन का प्रयोग न करें। चीनी की मात्रा भी कम करें। ताजे फलों व सब्जियों का सेवन करें।

चिंता:-कैफीन और मीठी चीजों का प्रयोग बंद कर दें। अल्कोहल का भी सेवन न करें। अनाज, दालों का विशेष प्रयोग करें।

डिप्रेशन:-अगर आप डिप्रेशन का शिकार हैं तो अपने भोजन में ताजे फलों की मात्रा को बढ़ाएं। संतरे व केले विशेष लाभदायक हैं। इसके अतिरिक्त सब्जियां, अखरोट आदि का सेवन करें।

मधुमेह:-चीनी बहुत ही कम, न के बराबर लें। चर्बीयुक्त भोजन न करें। शाकाहारी भोजन विशेष लाभकारी होगा।

सिरदर्द:-अधिकतर देखने में आता है कि सिरदर्द की शिकायत होने पर लोग चाय या कॉफी पीलेते हैं परन्तु विशेषज्ञों के अनुसार चाय या कॉफी बिलकुल नहीं लेनी चाहिए। इसके अतिरिक्त चॉकलेट, पनीर, संतरे, नींबू, तले हुए भोज्य पदार्थ व केला आदि से भी परहेज करें।

उच्च रक्तचाप:-चर्बीयुक्त भोजन न लें। आपके स्वास्थ्य का सबसे बड़ा दुश्मन है-वसा। वसा में कटौती करने काम तलब है अप्रत्यक्ष रूप से नमक में कटौती क्योंकि कम वसा वाले भोजन में आमतौर पर सोडियम की मात्रा भी कम होती है मसलन-अनाज, सब्जियां, मछली आदि। इन सब वस्तुओं में कैल्शियम व पोटेशियम की मात्र अधिक होती है। रक्तचाप को सही स्तर पर बनाए रखने में इनकी महत्त्वपूर्ण भूमिका है। सेब, केला, बंदगोभी, संतरे, मटर, आलू का प्रयोग अधिक करें।

पथरी:-अधिक से अधिक पानी पिएं। दूध, चाय और कॉफी का सेवन न करें। चीनी व मीट का प्रयोग भी कम करें। शाकाहारी भोजन आपके लिए उपयुक्त है।

अल्सर:-गर्म व मसालेदार भोजन न करें। चाय, कॉफी व अल्कोहल भी आपके लिए हानिकारक है। दूध का सेवन आपको आराम देगा।

गठिया:-सब्जियों का सेवन करें। अधिक मात्रा में पनीर, दूध, मक्खन, मीट का प्रयोग बंद कर दें।

गालब्लैडर की बीमारियां:- अण्डे, सूअर का मांस, प्याज बिलकुल न लें। चीनी व वसायुक्त भोजन भी न लें। अपने भोजन में फलियां, ताजे फल व सब्जियों की मात्र बढ़ाएं।

इस प्रकार कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थ खाकर या त्याग करआप अपने स्वास्थ्य को ठीक बनाए रख सकते हैं। याद रखें कि उचित भोजन हमारे स्वास्थ्य को बना सकता है और गलत भोजन स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है।

Visited 44 times, 2 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

लोकसभा चुनाव: BJP ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, यहां देखें सभी के नाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने 195 सीटों आगे पढ़ें »

Business Idea: जानिए घर बैठे कमाई के 10 धांसू तरीके, जल्दी से करें शुरू

नई दिल्ली: आज के दौर में घर पर रहते हुए पैसे कमाना के कई ऑप्शन हैं। आज हम आपको ऐसे 10 बिजनेस के बारे में आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!