सेहत के लिए फायदेमंद है काले चने, कई बीमारियों से रखेगा दूर

नई दिल्ली: बॉडी में प्रोटीन के लिए चना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमे काला चना खाने से शरीर को कई तरह का लाभ होता है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। काले चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इस आप पानी में भिगो कर भी खा सकते हैं। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को यह दूर करता है। कैसे दिलाएगा शरीर को फायदा बताते हैं।

प्रोटीन की कमी करेगा दूर

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में काले चने शामिल कर सकते हैं। इसे खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मिलेगी मदद

शरीर के हीमोग्लोबिन स्तर को काला चना बढ़ाता हैं। काले चने आयरन से भरपूर होते हैं। एनीमिया की समस्या से जूझने वाले लोग इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। नई मांओं के लिए ये चने काफी फायदेमंद होते हैं, उन्हें भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है।

वजन कम करने में मिलेगी मदद

यह वजन कम करने में भी मददगार है। इनमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो वजन कम करने में मदद करता है। आप रात भर पानी में काले चने भिगो दें और सुबह इसे नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं और वजन कम होने में मदद मिलती है।

Visited 102 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर