हिंदू नववर्ष क्यों है खास? इन रााशियों पर रहेगी विशेष कृपया

कोलकाता : भारत में हिंदू नववर्ष को अलग-अलग नामों से जाना जाता है। आज चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 09 अप्रैल 2024 को हिन्दू नववर्ष के रूप में मनाया जाता है। चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से हिंदू नव वर्ष की शुरुआत होती है। यह माना जाता है कि इसी तिथि पर ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की थी। इसी दिन से विक्रम संवत के नए साल की शुरुआत होती है। धरती के अपनी दूरी पर घुमने और धरती के सूर्य का एक चक्कर लगाने के बाद जब दूसरा चक्र प्रारंभ होता है तभी हिंदू नववर्ष मनाया जाता है। इस दिन गुड़ी पड़वा, उगादी और चैत्र नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। हिंदू नववर्ष के आगमन पर आप अपने करीबियों सगे-संबंधियों को नववर्ष की बधाई देना चाहते हैं तो हम आपके लिए कुछ खास कोट्स, मैसेज और स्टेटस लेकर आए हैं, जिसे भेजकर आप नए विक्रम संवत 2081 की बधाई दे सकते हैं।

हिंदू नव वर्ष में जानिए अपनी राशियों की दशा

मेष राशि –मेष राशि वालों के लिए यह नया वर्ष शुभ फलदायी रहेगा क्योंकि गुरु की शुभ स्थिति के कारण आपको लाभ होगा। अटके कार्य पूर्ण होंगे। गुरु और मंगल की ओर से इस वर्ष आपको खास तोहफा मिलने वाला है, हो सकता है कि नई प्रॉपर्टी मिले या नया वाहन आप खरीद लें।

वृषभ राशि – वृषभ राशि वालों के लिए यह नया संवत्सर लाभदायक होगा क्योंकि आपकी राशि में गुरु का गोचर होने वाला है. कार्य में सपलता मिलेगी. धर्म और कर्म के काम में मन लगेगा. शनि और गुरु की ओर से आपको भी खास तोहफा मिल सकता है।

मिथुन राशि – आपकी राशि के लिए नया वर्ष विक्रम संवत 2081 शुभ साबित हो सकता है। यह हिंदू नववर्ष जीवन में सुख औ समृद्धि को लाएगा। परिवार और दांपत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। समाज में मान सम्मान बढ़ेगा। अटके कार्य पूर्ण होंगे।

कर्क राशि – कर्क राशि पर शनि की ढैय्या का प्रभाव है। नववर्ष में इस प्रभाव से आपको थोड़ी राहत मिलेगी और आपको आपकी मेहनत का फल मिलेगा। शनि देव के साथ ही चंद्रमा आपके लिए सफलता की नई राह खोलेंगे।

सिंह राशि – सिंह राशि के लिए यह वर्ष मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा। हालांकि नौकरी में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। जीवनसाथी के साथ संबंधों को अच्छा बनाकर रखने की जरूरत है। सेहत का ध्यान रखें।

कन्या राशि – कन्या राशि के लिए यह वर्ष मिश्रित परिणाम देने वाला रहेगा। इस वर्ष सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है। शनिदेव की कृपा से नौकरी में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। वैवाहिक जीवन में राहु और केतु के प्रभाव से समस्याएं बढ़ेंगी।

तुला राशि – तुला राशि के लिए भी हिंदू नववर्ष शुभ फलदायक रह सकता है क्योंकि गुरु आपके लाभ भाव में विराजमान है। आपकी आय के नए स्रोत बनेंगे। भाग्य का साथ मिलेगा, जिसके चलते पुराने निवेश से लाभ मिलेगा और शेयर बाजार, लॉटरी में भी लाभ मिल सकता है। अगर नौकरी या कारोबार में कोई बदलाव के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आपको इस कार्य में सफलता मिलेगी।

वृश्चिक राशि – वृश्चिक लिए विक्रम संवत 2081 आर्थिक तंगी को दूर करने वाला रहेगा जिसके चलते भौतिक सुख सुविधाओं में विस्तार होगा. निवेश से अच्छा लाभ कमा सकते हैं। वर्ष का राजा मंगल होने के कारण नौकरीपेशा हैं तो पदोन्नति के योग बनेंगे। व्यापारी हैं तो कोई नय व्यापार प्रारंभ कर सकते हैं।

धनु राशि – आपकी राशि के लिए हिंदू नववर्ष 2081 काफी सकारात्मक सिद्ध होगा. नौकरी और करियर में सफलता मिलेगी. आर्थिक स्थिति में मजबूत होगी। दांपत्य जीवन में सुधार होगा धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। लंबी यात्रा पर जा सकते हैं।

मकर राशि – मकर राशि के लिए प्रॉपर्टी से जुड़े मामले सुलझेंगे। मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी। सुख और शांति स्थापित होगी। आर्थिक समस्या का हल निकलेगा। निवेश से लाभ होगा। नौकरी में सावधानी से कार्य करना होगा।

कुंभ राशि – कुंभ राशि के जातकों के लिए मंगल का राजा होना और शनि का मंत्री होना लाभकारी रहेगा। शनिदेव का विशेष आशीर्वाद मिलने के कारण आपके जीवन में कुछ नया होने वाला है। जीवनसाथी की ओर से आपको शुभ समाचार मिल सकता है।

मीन राशि – मीन राशि के लिए मंगल सहयोगी हो सकता है। इसके प्रभाव के चलते नौकरीपेशा जातकों को कार्यस्थल पर सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

 

Visited 50 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर