Vastu Tips: जब पीपल का पेड़ घर में उग जाए तो क्या करना चाहिए ? जानें वास्तु नियम

कोलकाता: हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत ही पूज्यनीय वृक्ष माना जाता है। यहां तक की गीता में श्री कृष्ण ने स्वयं को वृक्षों में पीपल कहा है लेकिन फिर भी कुछ हद तक इसका घर में उगना वास्तु के लिहाज से शुभ नहीं माना जाता है।

पीपल के पेड़ की हम अक्सर पूजा करते हैं शनिवार के दिन इसके वृक्ष के नीचे शनि देव को दीपदान भी करते हैं। तो वहीं माना जाता है कि पूर्वजों को भी इस वृक्ष के नीचे जल देने से उन्हें तृप्ति मिलती। इस वृक्ष की पूजा शास्त्रों में सर्वोपरी बताई गई है। लेकिन घर में पीपल के पेड़ का होना फिर भी शुभ नहीं माना जाता है। आइए जानते हैं यदि घर में पीपल का पेड़ उग आए तो क्या करना चाहिए।

पीपल के पेड़ का उगना देता है इस बात का संकेत

मान्यता है कि पेड़-पौधे घर में लगाना शुभ होता है लेकिन उनमें से कुछ पौधे बिल्कुल शुभ नहीं होते हैं इसलिए इन्हें घर में नहीं लगाया जाता है। बात करें पीपल की यदि यह पेड़ अचानक से घर में कहीं निकलने लगे तो वास्तु के अनुसार इसका यह संकेत माना जाता है कि आपके पूर्वज आपसे प्रसन्न नहीं हैं और किसी न किसी बात को लेकर वह नाराज हैं। यह भी माना जाता है कि जिस घर में पीपल का पेड़ बार-बार निकलता है उसका कारण पितृ दोष लगना होता है।

पीपल का पेड़ घर में निकल आया है तो कैसे हटाएं

वैसे तो पीपल का पेड़ घर में नहीं लगाया जाता है इससे जुड़ी कई सारी मान्यताएं हैं। ये भी माना जाता है कि पीपल का वृक्ष बड़ा हो जाने के बाद उसकी जड़ें घर को काफी नुकसान पहुंचा देती है। इसी के साथ जिस पीपल के लगभग एक हजार पत्तियां हो जाती हैं उस वृक्ष को काटना या हटाना महापाप होता है। क्योंकि उस वृक्ष में साक्षात विष्णु जी का निवास होता है। यदि आपके घर में पीपल का वृक्ष बहुत छोटा सा निकल आया है और आप उसे हटाना चाहते हैं। तो शनिवार और गुरुवार का दिन छोड़ कर आप पीपल के वृक्ष की पूजा कर के और क्षमायाचना मांग कर उसे जड़ समेत निकालकर किसी अन्य स्थान में पुनः मिट्टी के अंदर बो दें। ऐसा करने से न तो आपको पाप लगेगा बल्कि पितृों सहित अन्य देवी-देवताओं का आशीर्वाद भी मिलेगा।

पीपल का वृक्ष हटाते समय ध्यान रखें ये बात

हिंदू धर्म में पीपल का पेड़ सर्वाधिक पूज्यनीय है इसलिए घर में उगने के कारण इसे कभी भी काटे नहीं वरना पाप लगता है। इस वृक्ष के द्वारा पितृों को जल तर्पण किया जाता है इसलिए इस वृक्ष का उगते समय घर में तुरंत ध्यान दें और शनिवार एवं गुरुवार के अलावा किसी अन्य दिन इसे कहीं और स्थापित कर दें। मान्यता है कि पीपल का पेड़ यदि घर में उग आया है तो इसकी 45 दिनों तक पूजा करने के बाद ही इसे जड़ सहित निकाल कर किसी दूसरी जगह लगाना चाहिजब पीपल का पेड़ घर में उग जाना चाहिए तो क्या करें ? जानें वास्तु नियमए।

Visited 45 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर