Tuesday Mantra : मंगलवार को हनुमान जी की पूजा के दौरान …

कोलकाता : मंगलवार का दिन महाबली हनुमान की पूजा आराधना के लिए समर्पित है। कहा जाता है कि हनुमान जी एक ऐसे देव हैं, जिनकी आराधना से बड़ी से बड़ी ग्रह बाधा का समाधान शीघ्र मिल जाता है। बजरंगबली कलयुग के जीवित देव माने गए हैं। इनकी आराधना शीघ्रफलदायी बताई गई है। भगवान हनुमान की पूजा करने से शनि के बुरे प्रभाव से तो मुक्ति मिलती है। मान्यता है कि हनुमान जी अपने भक्तों की सारी पीड़ाएं और संकटों को दूर करते हैं। इसलिए उन्हें संकट मोचन नाम से भी पुकारा जाता है। लेकिन हनुमान जी की पूजा में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। आइए जानते हैं मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के नियम…

मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा सुबह और शाम के समय करनी चाहिए। इस दिन आप सूर्योदय के बाद और शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं।

हनुमान साधना में तन और मन की शुद्धता एवं पवित्रता का ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी है। हनुमान जी की साधना करने के दौरान ब्रह्मचर्य का पूर्ण पालन करना बहुत आवश्यक होता है। साथ ही भगवान हनुमान की पूजा पूर्ण आस्था, श्रद्धा और सेवा भाव के साथ करनी चाहिए।

भगवान हनुमान को तिल या चमेली के तेल में मिले हुए सिंदूर का लेपन करना चाहिए। साथ ही बजरंगबली हनुमान का तिलक करने के लिए केसर के साथ लाल चंदन घिसकर लगाना चाहिए।

ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार के दिन गलती से भी उड़द दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। उड़द का संबंध शनि से है। ऐसे में इस दिन उड़द खाने से शनि मंगल का संयोग आपकी सेहत के लिए कष्टकारी हो सकता है। इसके अलावा मंगलवार को दूध से बनी चीजें दान भी नहीं करनी चाहिए।

Visited 22 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Lok Sabha Chunav 2024: आ गई BJP की पहली लिस्ट, एक क्लिक में देखें बंगाल के भाजपा उम्मीदवारों की सूची

नई दिल्ली : आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से शनिवार (2 मार्च, 2024) को उम्मीदवारों की पहली सूची आगे पढ़ें »

Anant Radhika Pre Wedding Snaps : अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग में दिखा शाहरुख-रणवीर संग डीजे ब्रावो का याराना

मुंबई : इस वक्त हर तरफ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग की ही चर्चा हो रही है। हर किसी की नजरे दोनों के आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!