Janmashtami 2023: जन्माष्टमी की रात सिक्के का उपाय बनाएगा …

कोलकाता : भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाने के लिए भक्तों ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार 6 सितंबर 2023 को श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। कृष्ण जन्माष्टमी को गोकुलाष्टमी और श्री कृष्ण जयंती के नाम से भी जाना जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना होती है। इस दौरान भक्त बड़े हर्षोल्लास के साथ भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाते हैं। देर रात तक भजन कीर्तनों का आयोजन होता है। जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण से जुड़े कुछ उपाय शास्त्रों में बताए गए हैं। कहा जाता है कि जन्माष्टमी की रात महत्वपूर्ण और खास होती है। इस रात किए गए उपाय कारगर साबित होते हैं।

दीया
शास्त्रों के अनुसार, कृष्ण जन्माष्टमी पर शाम को तुलसी पूजन करना शुभ माना जाता है। इस दिन तुलसी को लाल चुनरी ओढ़ा कर दीपक जलाएं और “ॐ वासुदेवाय नम:” मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आर्थिक समस्याओं से छूटकारा मिलता है और परिवार में सुख-समृद्धि का वास होता है।

फल और अनाज
कहा जाता है श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर फल व अनाज दान करने से भगवान श्री कृष्ण का आशीर्वाद मिलता है। इस दिन गरीबों को फल और अनाज दान करना चाहिए। आप किसी ज्योतिष की सलाह पर भी दान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके परिवार पर कोई संकट नहीं आएगा।

सिक्का
शास्त्रों के अनुसार, श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर सिक्के का उपाय आपको आर्थिक संकट से मुक्ति दिला सकता है। मान्यता है कि रात को श्रीकृष्ण की पूजा करते समय कुछ सिक्के रख दें और उसके बाद पूजा शुरू करें। पूजा खत्म होने के बाद उन सिक्कों को अपने बटुए और तिजोरी में रखें। इससे माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और आपके घर कभी धन की कमी नहीं होगी।

Visited 192 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Sankashti Chaturthi 2024 Date: द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी कब है, जानें महत्‍व, पूजाविधि और …

कोलकाता : द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी फाल्‍गुन मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को कहते हैं। द्विजप्रिय संकष्टी चतुर्थी 28 फरवरी को यानी आज है। इस आगे पढ़ें »

आईएसपीएल को लेकर उत्साहित हैं बॉलीवुड सितारे, सैफ-अभिषेक ने …

मुंबई : इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) जल्द ही लोगों का मनोरंजन करने के लिए शुरू होने जा रहा है। दर्शकों को इस टेनिस बॉल आगे पढ़ें »

ऊपर