New Garia-Airport Metro Corridor: मेट्रो और कोलकाता पुलिस में ठनी, जानिए क्या है मामला

कोलकाता : हाल ही में न्यूगरिया से रूबी अर्थात हेमंत मुखर्जी मेट्रो स्टेशन के 5.4 किलोमीटर का विस्तार किया गया। वहीं अब यह विस्तार रूबी से बेलेघाटा तक किया जा रहा है। जबकि दक्षिणेश्वर मेट्रो को लेकर मेट्रो और राज्य सरकार के बीच विवाद के बाद अब फिर से रूबी से बेलेघाटा मेट्रो की कॉमर्शियल सेवा शुरू करने की योजना को लेकर मेट्रो और कोलकाता पुलिस में विवाद शुरू हाे गया है। मेट्रो का आरोप है कि कोलकाता पुलिस उनका सहयोग नहीं कर रही है। न्यूगरिया(कवि सुभाष)-एयरपोर्ट (बिमानबंदर) मेट्रो परियोजना के तहत बेलेघाटा मेट्रो के काम को पूरा करने के लिए कोलकाता पुलिस से मदद मांगी गयी थी लेकिन पुलिस की ओर से कोई सहयोग नहीं किया गया। मेट्रो के अनुसार गत गुरुवार व शुक्रवार को मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुक्त जनककुमार गर्ग ने रूबी-बेलेघाटा मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया था। इसके बाद उन्होंने कुछ काम को लेकर असंतोष जताया था। इसके लिए मेट्रो अधिकारियों की ओर से कोलकाता पुलिस को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। दरअसल मेट्रो अथॉरिटी के अनुसार जब रेलवे सुरक्षा के मुख्य आयुक्त ने रूबी से बेलेघाटा तक न्यू गरिया-एयरपोर्ट कॉरिडोर (ऑरेंज लाइन) पर दो समस्याओं का जिक्र किया गया है। पहली कॉमर्शियल सर्विसेज के लिए मेट्रो पॉलिटियन इलाके में मेट्रो को मोड़ने के लिए 90 मीटर वायाडक्ट निर्माण के लिए सिफारिश की गयी थी। वहीं दूसरी बेेलेघाटा मेट्रो स्टेशन में दूसरा फुट ओवरब्रिज बनाने को भी कहा। मेट्रो के अनुसार इन दोनों ही काम के लिए पिलर बनाना होगा और इसके लिए ईएम बाईपास पर ट्रैफिक को नियंत्रित करना था। आरोप है कि पुलिस के साथ कई बैठकों के बावजूद ट्रैफ़िक ब्लॉक की अनुमति नहीं मिली। आरवीएनएल को रोड चौड़ा करने के लिए कहा गया था ताकि रोड ब्लॉकेज में कोई दिक्कत न हो। इसके लिए बावजूद पुलिस की ओर से अनुमति नहीं दी गयी। इसलिए काम शुरू नहीं हो पा रहा है। कोलकाता मेट्रो अथॉरिटी ने शिकायत की है कि बेलेघाटा तक मेट्रो ले जाने में अनावश्यक देरी हो रही है।

क्या करने के लिए रेलवे बोर्ड ने दिये थे निर्देश : रेलवे सुरक्षा के मुख्य आयुक्त ने सिग्नल ओवरलैप के लिए बेलेघाटा स्टेशन के बाद 90 मीटर वायाडक्ट बनाने को कहा है। साथ ही लोगों के लिए आसानी तक मेट्रो स्टेशन पहुंचने के लिए ईएम बाईपास पर फुट ओवरब्रिज बनाने का निर्देश दिया गया है, ऐसे में स्टेशन के पास सीढ़ियों का निर्माण कर दिया गया है लेकिन फुटओवर ब्रिज ही नहीं है। ईएम बाइपास पर ‘ट्रैफिक ब्लॉक’ की अनुमति नहीं मिलने के कारण काम रुका हुआ है।

Visited 36 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Bally Bridge: बाली ब्रिज से युवक ने नदी में लगा दी छलांग

हावड़ा: जिले के बाली ब्रिज से एक युवक ने नदी में छलांग लगा दी। यह घटना बुधवार(24 अप्रैल) सुबह की है। युवक की पहचान अजीत आगे पढ़ें »

ऊपर