Sealdah Station: अगर आप भी सियालदह रेलवे स्टेशन से करते हैं यात्रा तो…

कोलकाता: पूर्व रेलवे(Eastern Railway) ने उपनगरीय भीड़ से निपटने और यात्रियों को सुगम यात्रा प्रदान करने के लिए हावड़ा और सियालदह की विभिन्न शाखाओं में 12 कोच वाली EMU शुरू की है। अधिकारियों की ओर से विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों से बातचीत के दौरान यह बात सामने आई कि यात्रियों की मांग है कि पीक आवर्स के दौरान सभी लोकल ट्रेनें 12 कोच की होनी चाहिए। हावड़ा डिविजन में, लगभग अधिकांश 12 कोच EMU हैं। यह आम लोगों की सुविधा के लिए चलायी जाती है।

विकसित किया जा रहा है प्लेटफॉर्म नंबर 1-5

सियालदह दक्षिण शाखा में लगभग सभी EMU ट्रेनें 12 कोच वाली हैं। सियालदह मेन और उत्तर शाखाएं अभी तक सभी EMU लोकल को 12 कोच उपलब्ध नहीं करा पाई हैं। इसके चलते कई स्थानों पर प्लेटफाॅर्म की लंबाई में बदलाव करना पड़ रहा है। इस बारे में DRM दीपक निगम ने कहा कि दक्षिण शाखा की तरह नार्थ के प्लेटफाॅर्म को भी लंबा किया जा रहा है। इनमें प्लेटफॉर्म नंबर 1, 2, 3, 4 एवं 5 शामिल हैं। विशेष रूप से, 5 प्लेटफार्मों को बढ़ाने का काम पिछले 8 दिनों से हो रहा है। केवल प्लेटफॉर्म की लंबाई ही नहीं बढ़ रही है, बल्कि इसमें सहायक सिग्नल सिस्टम का आधुनिकीकरण और कई मामलों में यार्ड लेआउट और संशोधन भी शामिल है। इसमें समय लगता है और ट्रैफिक ब्लॉक की आवश्यकता होती है, लेकिन सियालदह डिविजन के लाखों उपनगरीय यात्रियों को ध्यान में रखते हुए ट्रेन की आवाजाही को नियंत्रित करना हमेशा संभव नहीं होता है, ऑफिस टाइम के दौरान सियालदह नॉर्थ ब्रांच के 12 कोचों में से अधिकांश EMU स्थानीय स्तर पर चलती है। सियालदह दक्षिण शाखा पर ऊपर और नीचे चलने वाली 134 जोड़ी EMU ट्रेनों में से 132 जोड़ी 12 कोच वाली ईएमयू हैं, लेकिन सियालदह नॉर्थ के मामले में, 186 अप ट्रेनों में से 88 12 कोच वाली ट्रेनें और 188 डाउन ट्रेनें भी चलती हैं।

Visited 8,397 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर