कोलकाता में बिल्डरों से अवैध वसूली की तो चलेगा कानूनी डंडा, पुलिस की बड़ी पहल

कोलकाता: शहर में अगर कोई व्यक्ति किसी बिल्डिंग के निर्माण के दौरान प्रमोटर से रंगदारी मांगता है या फिर सिडिंकेट से रॉ मैटेरियल खरीदने के लिए दबाव डालता है तो उसकी अब खैर नहीं है। कोलकाता पुलिस अब प्रोमोटर्स व डेवलपर्स से वसूली एवं सिंडिकेट राज चलाने वाले लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगी। मंगलवार को लालबाजार में महानगर के बड़े रियल इस्टेट कंपनी के प्रतिनिधि , विभिन्न इलाकों के प्रोमोटर्स और डेवलपर्स के साथ वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बैठक की। कोलकाता पुलिस के एडिशनल सीपी मुरलीधर शर्मा के नेतृत्व में हुई इस बैठक में श्रीजन, मर्लिन, सिद्धा, कलीम ग्रुप सहित खिदिरपुर, दक्षिण कोलकाता एवं मध्य कोलकाता के मझोले प्रमोटर्स और डेवलपर्स भी मौजूद थे। बैठक में कोलकाता पुलिस के ज्वाइंट सीपी (ओ) अजय प्रसाद भी मौजूद थे। कोलकाता पुलिस ने प्रोमोटर्स और डेवलपर्स के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। पुलिस के अनुसार अगर किसी प्रोमोटर से कई जबरन रुपये मांगता है या फिर सिडिंकेट से निर्माण सामग्री खरीदने के लिए दबाव डालता है वह 9432611000 पर कॉल कर जानकारी दे सकता है। पुलिस उनकी शिकायत पर त्वरित कार्रवाई करेगी । इसके अलावा पुलिस ने प्रोमोटर्स और डेवलसर्प को अवैध निर्माण के बारे में जानकारी साझा करने को कहा है। पुलिस सूत्रों के अनुसार मंगलवार को कोलकाता पुलिस ने महानगर के विभिन्न प्रोमोटर्स और डेवलपर्स को लेकर एक बैठक बुलायी थी बैठक के दौरान कई प्रोमोटर ने विभिन्न इलाकों रंगदारी मांगने और सिंडिकेट राज को लेकर शिकायत पुलिस से की ।

अवैध निर्माण के बारे में कोई भी नागरिक भी दे सकता है जानकारी

पुलिस के अनुसार वसूली और सिडिंकेट के अलावा आम नागरिक भी इस हेल्पलाइन नंबर पर उनके इलाके में हो रहे अवैध निर्माण के बारे में जानकारी दे सकते हैं। ध्यान रहे इससे बिना कारणवश शिकायत से किसी को परेशान न किया जाये अन्यथा उल्टा एक्शन होगा। पुलिस के अनुसार हेल्पलाइन के लिए जरिए वसूली और सिडिंकेट राज पर लगाम कसने के साथ ही अवैध निर्माण को बंद करना उनका लक्ष्य है। यहां उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले गार्डनरिच में निर्माणाधीन अवैध मकान ढहने से 13 लोगों की मौत हो गयी थी। इसके बाद ही कोलकाता नगर निगम और कोलकाता पुलिस शहर में अवैध निर्माण को लेकर कड़ा रुख अख्तियार किया है। इसी कड़ी में मंगलवार को पुलिस की ओर से डेवलपर्स और प्रमोटर्स के साथ हुई बैठक भी शामिल है।

रिपोर्ट- दीपक रतन मिश्रा

Visited 26 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर