एआईईएम ने सॉल्टलेक में अत्याधुनिक शैक्षिक मॉडल पर आधारित इवेंट मैनेजमेंट संस्थान का किया अनावरण

कोलकाता : एशियन इंस्टीट्यूट फॉर इवेंट मैनेजमेंट (एआईईएम) की ओर से व्यावसायिक शिक्षा में अभूतपूर्व प्रगति की घोषणा करते हुए अपने व्यापक इवेंट मैनेजमेंट संस्थान का अनावरण किया गया है। अनुभवी उद्योग के दिग्गजों की एक टीम के साथ एआईईएम ने भारत में इवेंट मैनेजमेंट शिक्षा में क्रांति लाने की योजना बनाई है। बहुप्रतीक्षित इवेंट मैनेजमेंट संस्थान का भव्य उद्घाटन सोमवार 14 जनवरी को कोलकाता के सॉल्टलेट में स्थित एडी 91 में किया गया। एआईईएम का पाठ्यक्रम उत्सुक शिक्षार्थियों को यादगार घटनाओं से सीख लेकर इसे वास्तुकारों में बदलने के लिए डिजाइन किया गया है, इसके प्रत्येक क्लास में नया अनुभव से लैस प्रयोगशाला, फील्डवर्क और इंटर्नशिप का एक अनूठा मिश्रण पेश किया गया है। संस्थान ने तीन वर्षीय और दो वर्षीय डिप्लोमा कार्यक्रम में यह सुनिश्चित किया है कि छात्रों को प्रभावी रूप से अपनी जेब से कोई खर्च नहीं करना पड़े। इसके भुगतान के लिए शिक्षा ग्रहण के दौरान किये गए इंटर्नशिप कार्यक्रम के जरिये होने वाली आय से पाठ्यक्रम की लागत की भरपाई करने की व्यवस्था की गई है।

एआईईएम के शैक्षिक दृष्टिकोण का प्रमुख केंद्र एक्सपीरियंस लैब है। जिसे अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित किया गया है। जहां सैद्धांतिक ज्ञान व्यावहारिक अभ्यास से मिलता है। इस संस्थान में प्रकाश, ध्वनि, एलईडी दीवारों और विशेष प्रभावों के लिए उन्नत सेटअप से सुसज्जित किया गया है। इस इवेंट मैनेजमेंट में व्यावहारिक एक्सपीरियंस लैब में व्यापक शिक्षा प्रदान करने की प्रतिबद्धता के रूप में इनोवेटिव डेकोर रूम भी शामिल है।
एआईईएम की ओर से पूरे भारत में 150 से अधिक इवेंट पेशेवरों का एक मजबूत नेटवर्क मौजूद है। यह व्यापक नेटवर्क छात्रों को इवेंट मैनेजमेंट उद्योग में विविध दृष्टिकोण प्रदान करता है। इसमें नेटवर्किंग के अवसर, इंटर्नशिप और व्यावहारिक प्रदर्शन को महत्व दिया गया है, जिससे छात्रों को इवेंट मैनेजमेंट की दुनिया में आत्मविश्वास से कदम रखने के लिए सशक्त बनाया जा सके।
एआईईएम ने अपने इंटर्नशिप कार्यक्रम के माध्यम से वास्तविक दुनिया के अनुभव पर जोर दिया। छात्रों ने विभिन्न इवेंट मैनेजमेंट सेटिंग्स में अनुभवी पेशेवरों के साथ काम करके व्यावहारिक शिक्षा प्राप्त की। कार्यक्रम को कक्षा के सिद्धांतों को व्यावहारिक परिदृश्यों के साथ मिश्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि यहां शिक्षा ग्रहण करनेवाले छात्र उद्योग के लिए अच्छी तरह से तैयार हो चुके हैं।
इस अवसर पर एआईईएम की डीन और सह-संस्थापक, प्रियंका बजाज ने कहा, हमारा ऐसा पहला संस्थान है, जिसमें पूरे भारत में क्लासरूम ट्रेनिंग, एक अनुभव प्रयोगशाला और फील्डवर्क के साथ इंटर्नशिप का मिश्रण पेश किया गया हैं। हमारे छात्र, तीन-वर्षीय और दो वर्षीय डिप्लोमा पूरा करने पर प्रभावी रूप से अपनी जेब से कोई खर्च नहीं उठाते हैं, क्योंकि पाठ्यक्रम पर खर्च की गई राशि हमारे भुगतान किए गए इंटर्नशिप कार्यक्रम और ऑन-फील्ड प्रशिक्षण से होने वाली कमाई से भरपाई हो जाती है।
एआईईएम के सीईओ और सह-संस्थापक, इवेंट मैनेजर, विकास बजाज ने मीडिया से बात करते हुए कहा, इवेंट मैनेजमेंट में मेरी यात्रा औपचारिक प्रशिक्षण के बिना शुरू हुई। हालांकि यह अनुभव भी काफी अमूल्य है, मुझे आशा है कि यह एक ऐसा मार्ग है जिसे अगली पीढ़ी अधिक आसानी से पार कर सकती है। इसी दृष्टिकोण के कारण इवेंट मैनेजमेंट में संरचित, व्यापक शिक्षा प्रदान करने के लिए इस संस्थान का जन्म हुआ है।
इस अवसर पर एआईईएम के निदेशक और सह-संस्थापक, नितिन अग्रवाल ने कहा, एआईईएम की महत्वाकांक्षी विस्तार योजना का लक्ष्य अगले दो वर्षों के भीतर पूरे भारत में 50 से अधिक फ्रेंचाइजी स्थापित करने का है। इस विस्तार ने अपने नवीन शैक्षिक मॉडल को व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ बनाने के लिए एआईईएम की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, जो देश में व्यावसायिक प्रशिक्षण के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है।

 

Visited 58 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!