Gangasagar 2024: उत्तर बंगाल में भी है एक ‘गंंगा सागर’!

कोलकाता: हिंदू मान्यताओं के अनुसार सारे तीर्थों में गंगासागर का विशेष महत्व है। कहा जाता है बंगाल के उत्तर भाग में भी एक गंगा सागर है जिनके बारे में बहुत कम लोगों ने सुना होगा। अगर कहा जाय कि उत्तर बंगाल में कोई गंगा है? यह अजीब लगता है। दक्षिण दिनाजपुर में गंगा है!

यहां के ‘गंगा सागर’ में श्रद्धालु लगाते हैं आस्था की डुबकी

दरअसल, बालुरघाट के लोग इसी गंगासागर में आते हैं। ‘गंगा सागर’ वास्तव में एक गांव है। और उस गांव के बगल से आत्रेयी नदी बहती है। ऐसे में दक्षिण दिनाजपुर के कई सामान्य लोग और श्रद्धालु मकर संक्रांति के दिन उस नदी में डुबकी लगाकर पुण्य प्राप्त करना चाहते हैं।

बालुरघाट से 5 किमी की है दूरी

यह गंगासागर गांव दक्षिण दिनाजपुर जिले के बालुरघाट शहर से सिर्फ 5 किमी दूर अत्रेई नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। नाम की महिमा से अभिभूत होकर लगभग 40 साल पहले स्थानीय लोगों ने यहां गंगासागर में कपिलमुनि के मंदिर के समान एक मंदिर बनवाया।

दक्षिण दिनाजपुर समेत कई जिलों से आते हैं लोग

उसी समय से गंगासागर में स्नान करने और मंदिर में पूजा करने की परंपरा शुरू हुई। धीरे-धीरे गंगासागर गांव के इस पवित्र स्नान की बात एक जिले से दूसरे जिले तक फैल गई। हर साल बालुरघाट सहित दक्षिण दिनाजपुर जिले और जिले के बाहर से कई लोग मकर संक्रांति का पवित्र स्नान करने के लिए यहां आते हैं। इस ‘गंगासागर’ गांव में हर साल मकर संक्रांति के अवसर पर तीन दिवसीय मेला लगता है। मंदिर के चारों ओर तीन दिनों तक नाम-संकीर्तन चलता है।

Visited 1,077 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!