यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर का कल होगा उद्घाटन, 11 हजार लोगों की बैठने की है सुविधा

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर का निर्माण पूरा हो चुका है। नई दिल्ली के द्वारका में 17 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। इस सेंटर का नाम इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (यशोभूमि) रखा गया है। इसकी खासियत बाकि कन्वेंशन सेंटर से बेहद अलग और शानदार बताई जा रही है।

8.9 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में है फैला

जानकारी के मुताबिक यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर में 11,000 लोगों की बैठने की क्षमता है। देश की सबसे बड़ी LED स्क्रीन भी इसमें लगाई जाएगी। इसमें 15 कन्वेंशन रूम, ग्रैंड बॉलरूम और 13 मीटिंग रूम शामिल हैं। इसे दिल्ली मेट्रो लाइन से भी जोड़ा जाएगा। यशोभूमि को दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से जोड़ने की बात कही जा रही है। ‘यशोभूमि’ के निर्माण में करीब 5400 करोड़ रुपए खर्च किए गए है। क्षेत्रफल की बात करें तो यह सेंटर 8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। इसके मुख्य सभागार में करीब 6,000 लोग बैठ सकते हैं। ऑडिटोरियम में लकड़ी का फर्श होगा।

इसमें टेराज़ो फर्श के रूप में भारतीय संस्कृति से प्रेरित सामग्री और वस्तुओं शामिल हैं, इसमें पीतल की जड़ाई और रंगोली पैटर्न को शामिल किया जाएगा। चमकती दीवारें, आवाज की गूंज को कंट्रोल करने वाले उपकरण इसे खास बनाएंगे। यशोभूमि में 100% अपशिष्ट जल के पुन: उपयोग, वाटर हार्वेस्टिंग, सौर पैनलों के साथ अत्याधुनिक अपशिष्ट जल उपचार प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा।

Visited 148 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर