न ATM में न आपके हाथ में, आखिर कहा गए 2000 रुपए वाले गुलाबी नोट ? जानें पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली : एक नोटबंदी (demonetisation) का समय था जब में 2000 रुपए का नोट आया था। वो समय ऐसा था कि जब आप ATM के लाइन में लगते थे तो ज्यादातर आपको 2000 रुपए का नोट ही दिखाई देता था। वो समय ऐसा था कि क्या ATM क्या बाजार, हर जगह गुलाबी रंग का 2000 रुपए का नोट ही दिखाई दिया करता था। समय बदलता गया आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हुआ और धीरे धीरे ये गुलाबी नोट बाजार से कम होते चले गए। बाजार में भी अब पहले की तरह 2000 रुपए के नोट दिखाई नहीं देते। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने अपनी एनुअल रिपोर्ट में भी ये साफ कर दिया था कि इन नोटों के सर्कुलेशन में कमी आई है। दरअसल आरोप लगने लगा कि 500 और 1000 रुपए के नोट के बदले ये नया नोट कालाबाजारी का सरताज बनने लगा है।

आखिर क्यों गायब होने लगा गुलाबी नोट ?

वो भी समय था जब आपको हर जगह ये 2000 रुपए का गुलाबी नोट दिखाई दिया करता था। अब भी एक समय में जब बड़ी मुश्किल से ये नोट ATM या बाजार में दिखता है। इस नोट को लेकर संसद तक सवाल-जवाब का दौर शुरू हुआ। जब ये नोट धीरे धीरे गायब होने लगे तो संसद में भी सवाल उठने लगे कि आखिर ये नोट जा कहां रहे हैं क्या भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने इन्हें छापना बंद कर दिया है। क्या जो नोट पुराने बचे हैं बैंक उन्हें ATM में नहीं डाल रहे।

‘ बैंकों को निर्देश दिया है कि वो एटीएम में 2000 के नोट डालें या न डालें ये उनकी मर्जी है ‘
इन सवालों का जवाब वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने खुद संसद में दिया। सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद में कहा कि हम हमने बैंकों को निर्देश दिया है कि वो एटीएम (ATM) में 2000 के नोट डालें या न डालें ये उनकी मर्जी है।
 
बाजार से कहा और क्यों गायब हो रहे 2000 के नोट
बाजार में भी अब पहले की तरह 2000 रुपए के नोट दिखाई नहीं देते। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने अपनी एनुअल रिपोर्ट में भी ये साफ कर दिया था कि इन नोटों के सर्कुलेशन में कमी आई है। आरबीआई (RBI) की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019- 20 के बाद से 2000 रुपए के नोटों की छपाई बंद हो चुकी है। मतलब अब जो बाजार में नोट दिख रहे हैं वो पुराने नोट है। नए नोट नहीं होने की वजह में मार्केट में इस नोट की सर्कुलेशन कम हो गई है। जिसके चलते ये नोट अब बाजार में कम ही दिखते है।
Visited 174 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

कहीं आप भी तो एक साथ कई तकिया लेकर नहीं सोते हैं? हो सकती हैं…

कोलकाता : सोते समय सॉफ्ट तकिया लगाना सही हो सकता है लेकिन अगर आप एक से ज्यादा तकिया, हार्ड तकिया या फिर ऊंचा तकिया लगाकर आगे पढ़ें »

Crystal Tree Benefits: घर-ऑफिस में इस तरह रखें क्रिस्टल ट्री, तेजी से बढ़ेगी …

कोलकाता : क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा पेड़ है जिसे घर या ऑफिस में रखने से धन की वर्षा हो सकती है। फेंगशुई आगे पढ़ें »

ऊपर