हिट एंड रन कानून के खिलाफ ट्रक-बस ड्राइवरों की हड़ताल, जानिए विरोध की वजह

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा लाये गये नये हिट एंड रन कानून का देश के कई राज्यों में विरोध हो रहा है। देशभर में बस और ट्रक ड्राइवर हड़ताल कर रहे हैं। इनमें डंपर चालक भी शामिल हो गए हैं। जिसका असर दिखने लगा है। इसके कारण कई राज्यों में ट्रांसपोर्ट सिस्टम ठप हो गया। जिसके चलते पेट्रोल पंपों पर वाहनों की लंबी लाइन देखने को मिल रही हैं। बस और ट्रक ड्राइवरों का कहना है कि ये कानून गलत है जिसे सरकार को वापस लेना चाहिए। इस कानून के विरोध में देशभर में ट्रक और डंपर चालकों ने चक्का जाम करने की घोषणा की है। दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के ट्रक ड्राइवरों ने अपने-अपने ट्रक सड़कों पर खड़े कर दिए हैं और जाम लगा दिया है।

क्या है नया हिट एंड रन कानून ?

बता दें कि केंद्र सरकार ने हिट एंड रन को लेकर नए कानून बनाए हैं, जिसके तहत अगर कोई ट्रक या डंपर ड्राइवर किसी को टक्कर मारकर या कुचलकर भाग जाता है तो उसे 10 साल की जेल होगी। इसके साथ ही उसे सात लाख रुपये का जुर्माना भी देना होगा। पहले के कानून के तहत इस मामले में कुछ ही दिनों में आरोपी ड्राइवर को जमानत मिल जाती थी। साथ ही वह थाने से ही बाहर आ जाते थे। वहीं, इस कानून के तहत दो साल की सजा भी मिलती थी।

महाराष्ट्र में विरोध-प्रदर्शन हिंसक

महाराष्ट्र में कुछ जगहों पर आंदोलन हिंसक हो गया। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने गुजरने वाले वाहनों पर पथराव किया और पुलिस के साथ झड़प की। नवी मुंबई के नेरुल में सुबह ट्रक चालकों के एक समूह ने एक पुलिसकर्मी पर हमला कर दिया, जिससे एक पुलिसकर्मी घायल हो गया। इसके बाद पुलिस को मुंबई-बेंगलुरु राजमार्ग पर जमा भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग करना पड़ा।

 

 

Visited 59 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

‘लापता लेडीज’ रिव्यू: बेहतरीन कहानी और कलाकारों का शानदार मेल …

मुंबई : बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में रिलीज होती हैं, लेकिन इनमें से कुछ की कहानी ही लोगों के दिलों में उतरती है। अब आगे पढ़ें »

पश्चिम बंगाल में केंद्रीय सुरक्षाबल की 100 कंपनियां पहुंचीं, शिक्षा मंत्री ने जताई आपत्ति

कोलकाता : चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की कभी भी घोषणा कर सकता है। चुनाव से पहले राज्य में केंद्रीय बल आ चुका है। शुक्रवार काे पहले आगे पढ़ें »

ऊपर