संविधान में ‘सेक्युलर और सोशलिस्ट’ शब्द पर सियासत हाई, कांग्रेस का केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप

नई दिल्ली: नए संसद भवन में कार्यवाही के दौरान ‘सेक्युलर और सोशलिस्ट’ जैसे शब्द को लेकर सियासी वार पलटवार जारी है। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और TMC सांसद डोला सेन ने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि संविधान की जो कॉपी सांसदों को दी गई उसमें सेक्युलर और सोशलिस्ट शब्द गायब है।

‘संविधान की प्रति से सेक्युलर-सोशलिस्ट शब्द गायब’

अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया था कि भारतीय संविधान की प्रति से सेक्युलर-सोशलिस्ट शब्द गायब हैं और इसे लेकर उन्हें चिंता है। उन्होंने इसे उठाने की भी कोशिश की थी, लेकिन उन्हें मौका नहीं दिया गया। उनके आरोप के मुताबिक जब कल वह संविधान (संविधान की नई प्रतियां) पढ़ रहे थे, उन्हें धर्मनिरपेक्ष और समाजवादी दो शब्द नहीं मिले थे। उन्होंने कहा कि तब उन्होंने खुद अपने आप से जोड़ दिया था।

इसके बाद उन्होंने इसे राहुल गांधी को भी दिखाया। उन्होंने कहा कि यह हमारे संविधान को बदलने की जानबूझकर की गई कोशिश को दर्शाता है और यह चिंता में डालने वाला है।

संविधान की असली कॉपी सांसदों को दी गई- BJP

इस मामले पर अधीर रंजन चौधरी के बाद बीजेपी के तरफ से भी जवाब सामने आया। कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि संविधान की जो असली कॉपी है वो दी गई है और इस पर कल जवाब भी दिया जा चुका है। इसके अलावा बीजेपी सांसद सुशील मोदी ने इसपर कहा कि ऐसा नहीं कहा गया था कि यह संशोधित प्रति है। जब संविधान स्वीकार किया गया तो यह मूल प्रति थी। इसमें ‘समाजवादी धर्मनिरपेक्ष’ शब्द नहीं था।

साल 1976 में संविधान में जोड़े गए ये शब्द

बता दें कि 26 जनवरी साल 1950 को औपचारिक रूप से नया संविधान लागू होने के बाद से समय और आवश्यकतानुसार इसमें लगातार संशोधन हुए हैं। साल 1976 में संविधान में 42वां संशोधन किया गया। उस समय इंदिरा गांधी की सरकार थी और तीन नए शब्द “समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और अखंडता” संविधान में जोड़े गए।

Visited 101 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Anant Radhika Pre Wedding Snaps : अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग में दिखा शाहरुख-रणवीर संग डीजे ब्रावो का याराना

मुंबई : इस वक्त हर तरफ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग की ही चर्चा हो रही है। हर किसी की नजरे दोनों के आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव: BJP ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, यहां देखें सभी के नाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने 195 सीटों आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!