Article 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री का पहला कश्मीर दौरा कुछ ऐसा रहा …

श्रीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनगर के दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने यहां शंकराचार्य पहाड़ी से कुछ तस्वीरों को साझा किया है। बता दें कि इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा को भी संबोधित किया। इस सभा की शुरुआत जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने की। इसके बाद आगे की कमान संभालते हुए पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर अपनी राय रखी और विपक्ष पर निशाना साधा। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों के प्रति कृतज्ञ्य हूं। उन्होंने कहा कि आपका दिल मैं जीत पाया हूं, इसकी कोशिश आगे और जारी है। क्योंकि यह मोदी की गारंटी हैं। उन्होंने कहा, मोदी की गारंटी का मतलब है गारंटी पूरा होने की गारंटी। कुछ वक्त पहले मैं जम्मू आया था। वहां मैंने जम्मू कश्मीर में 32 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की। साथ ही इतने कम अंतराल के बीच ही आप सबसे मिलने का अवसर मिला। आज मुझे यहां टूरिज्म और विकास से जुड़ी कई परियोजनाओं के शिलान्यास करने का सौभाग्य मिला।
अपने संबोधन में क्या बोले पीएम नरेंद्र मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर केवल एक क्षेत्र नहीं बल्कि भारत का मस्तक है और ऊंचा उठा हुआ मस्तक है विकास और सम्मान का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि एक जमाना था जब देश में कानून लागू होते थे तो वे जम्मू कश्मीर में लागू नहीं हो पाता था। इसके बाद पीएम मोदी ने एक के बाद एक कई परियोजनाओं को जम्मू कश्मीर में लाने की बात कही। उन्होंने कहा, ‘सरकर ने 40 से ज्यादा ऐसी जगहों की पहचान की है, जिसे अगले 2 वर्ष में टूरिस्ट डेस्टिनेशन के तौर पर विकसित किया जाएगा। आज देखो अपना देश पीपुल्स च्वाइस अभियान भी लॉन्च किया गया है। यह एक अनूठा अभियान है, जिसमें लोग ऑनलाइन जाकर ये बताएंगे कि ये घूमने की जगह है। सरकार पर्यटन स्थल के रूप में इसका विकास करेगी। प्रवासी भारतीयों से मेरा आग्रह है कि आप डॉलर पाउंड लाओ या न लाओ लेकिन चलो इंडिया वेबसाइट के द्वारा भारत आने के लिए प्रेरित किया जाए। इन योजनाओं का लाभ जम्मू-कश्मीर के लोगों को मिलना ही मिलना है।’
पर्यटन में रिकॉर्ड तोड़ रहा जम्मू-कश्मीर
उन्होंने कहा कि जैसे फिल्म शूटिंग के लिए यह क्षेत्र प्रसिद्ध रहा है। ऐसे ही मेरा और एक मकसद है। शादी भारत में करो। मेड इन इंडिया। आप विदेशों में जाकर करोड़ों खर्च करते हैं। आप जम्मू-कश्मीर में बारात लेकर आएं। धूमधाम से खर्चा करें। उस अभियान को भी मैं बल दे रहा हूं। उन्होंने कहा कि जब इरादे नेक हो और संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो नतीजे भी मिलते हैं। दुनिया ने देखा कि कैसे जी20 का आयोजन जम्मू कश्मीर में शानदार आयोजन किया गया। अकेले 2023 में 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक जम्मू-कश्मीर आए हैं। पिछले 10 वर्षों में वैष्णो देवी, अमरनाथ में भारी संख्या में टूरिस्ट आ रहे हैं। अब बड़े-बड़े स्टार, सेलिब्रिटी, मेहमान कश्मीर में आए बगैर नहीं जाते हैं। उन्होंने कहा, जम्मू कश्मीर के केसर, चेरी, मेवे, सेव अपने आप में बड़ा ब्रांड है। कृषि विकास कार्यक्रम से अगले 5 वर्षों में जम्मू कश्मीर के कृषि सेक्टर में अभूतपूर्व विकास होगा। खासकर बागवानी और पशुधन के विकास में बहुत मदद मिलेगी।

Visited 34 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

UPSC Exam 2024: ICSI CS 2024 June परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली: जिन उम्मीदवारों ने UPSC आईएस, आईएसएस के लिए अप्लाई किया है वे सभी ध्यान दें। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने भारतीय आर्थिक आगे पढ़ें »

केरल: नदी में पाई गई सैकड़ों मरी हुई मछलियां, जल प्रदूषण ने ली जान

Raja Ram Mohan Roy: वो महान शख्सियत जिन्होंने ‘सती प्रथा’ को हमेशा के लिए किया खत्म

विज्ञापन मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट से BJP को नहीं मिली राहत…

कलकत्ता हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, साल 2010 के बाद बंगाल में बने सभी OBC सर्टिफिकेट रद्द

डेढ़ घंटे में उड़ाए 48 हजार रुपए, पुणे हिट एंड रन केस में खुलासा

पति से झगड़े के बाद महिला ने अपनी 3 साल की बेटी को मार डाला…इसके बाद शव को लेकर…

‘बंगाल में BJP की 30 सीटें आते ही टूट जाएगी TMC’, कांथि में बोले अमित शाह

कोलकाता में बांग्लादेश के सांसद की संदिग्ध मौत, 13 मई से थे लापता

kolkata: मेट्रो में यात्रा करना हुआ आसान, अब UPI से कर सकते हैं भुगतान

ऊपर