अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर का आज होगा उद्घाटन, विराजेंगी ये प्रतिमाएं

नई दिल्ली: अबू धाबी में पहली बार हिंदू मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भव्य हिंदू मंदिर BAPS का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह शाम 4 बजकर 30 मिनट पर किया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस मंदिर को BAPS द्वारा बनाया कराया गया है। अबू धाबी में यह पहला हिंदू मंदिर है। BAPS यानी बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामिनारायण संस्था चैरिटी धर्मार्थ संस्था है, जो स्वामीनारायण संप्रदाय से जुड़ा है। इनके आराध्य स्वामी नारायण महाप्रभु थे, जिनका जन्म उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले के छपिया गांव में सन 1486 में हुआ था। आइए बताते हैं इस भव्य मंदिर में किनकी मुख्य रूप से आराधना की जाएगी और कौन-कौन सी देव प्रतिमाएं इस मंदिर में विराजित हैं।

 

अबू धाबी के मंदिर में किसकी होगी पूजा-अर्चना 

अबू धाबी में बने जिस हिंदू मंदिर का आज उद्घाटन होने जा रहा है। यह मंदिर स्वामीनारायण संप्रदाय से जुड़ा है और यहां मुख्य तौर पर इस संप्रदाय के आराध्य स्वामी नारायण महाप्रभु की मंदिर के गर्भ गृह में विशाल प्रतिमा विराजमान है।

हिंदू देवी-देवताओं की अन्य प्रतिमाओं की भी होगी पूजा

अबू धावी के BAPS मंदिर में स्वामी नारायण महाप्रभु के अलावा यहां सीता-राम, लक्ष्मण जी, हनुमान जी, शिव-पार्वती का विग्रह, राधा-कृष्ण, श्री गणेश, जगन्नाथ स्वामी और भगवान अयप्पा की प्रतिमाओं का भी पूजन किया जाएगा।

कौन हैं स्वामी नारायण महाप्रभु ?

स्वामी नारायण महाप्रभु का जन्म उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में हुआ था। इनके बचपन का नाम घनश्याम पांडे था। बाद में इन्हें स्वामी नारायण नाम से जाना जाने लगा और यह स्वामीनारायण संप्रदाय के संस्थापक बने। छपिया श्री राम नगरी अयोध्या से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर पड़ता है। इनको नीलकंठ वर्णी नाम से भी जाना जाता था। बचपन से ही स्वामी नारायण महाप्रभु आध्यात्मिक प्रवृति के थे। इन्होंने भगवान राम की नगरी अयोध्या में रहकर वेद-शास्त्रों का अध्यन कर अपनी शिक्षा प्राप्त की। इनकी दिव्य लीलाओं की गाथा के कारण इन्हें अवतार पुरुष माना जाने लगा।

Visited 56 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Raja Ram Mohan Roy: वो महान शख्सियत जिन्होंने ‘सती प्रथा’ को हमेशा के लिए किया खत्म

नई दिल्ली: आज राजा राम मोहन राय की 251वीं जयंती है। राजा राम मोहन राय के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। वह आधुनिक आगे पढ़ें »

विज्ञापन मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट से BJP को नहीं मिली राहत…

कलकत्ता हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, साल 2010 के बाद बंगाल में बने सभी OBC सर्टिफिकेट रद्द

डेढ़ घंटे में उड़ाए 48 हजार रुपए, पुणे हिट एंड रन केस में खुलासा

पति से झगड़े के बाद महिला ने अपनी 3 साल की बेटी को मार डाला…इसके बाद शव को लेकर…

‘बंगाल में BJP की 30 सीटें आते ही टूट जाएगी TMC’, कांथि में बोले अमित शाह

कोलकाता में बांग्लादेश के सांसद की संदिग्ध मौत, 13 मई से थे लापता

kolkata: मेट्रो में यात्रा करना हुआ आसान, अब UPI से कर सकते हैं भुगतान

8 संदिग्ध आतंकी 1.5 साल में हुए थे रिहा, अब सुप्रीम कोर्ट ने दिया झटका

Kolkata Air Pollution: कोलकाता की हवा में हुआ सुधार, KMC का दावा

ऊपर