श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामला: कृष्णकूप के पूजा की मांग को लेकर हाईकोर्ट में हिंदू पक्ष की अर्जी

मथुरा: श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह विवाद मामले को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में कृष्णकूप के पूजा के अधिकार की मांग रखी गई है। मुस्लिम पक्ष कृष्णकूप पर हिंदुओं को पूजा करने के खिलाफ विरोध जता चुका है। पिछली बार भारी पुलिस बल की तैनाती के बाद हिंदू पक्ष ने पूजन किया था। इस मामले में 13 मार्च को इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। श्री कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति न्यास के अध्यक्ष अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में शाही ईदगाह मस्जिद की सीढ़ियों के पास बने हुए कुंए को कृष्णकूप होने का दावा किया है। उन्होंने कहा है कि भगवान श्रीकृष्ण के प्रपोत्र बज्रनाभ ने इस कुएं का निर्माण कराया था, इस कुएं पर बच्चों के मुंडन और होली के बाद बासोडा के दिन (ब्रज में होली के बाद माता शीतला की पूजा का त्योहार) पर इस कुएं की पूजा का प्रचलन है।

हिंदू पक्ष ने की ये मांग

पिछली बार शाही ईदगाह पक्ष के लोगों ने हिंदू पक्ष की महिलाओं के पूजा का विरोध किया था। प्रशासन ने बड़ी मुश्किल से पुलिस फोर्स की तैनाती के बाद कृष्णकूप पर हिंदुओं को पूजा कराई थी। श्री कृष्ण जन्मभूमि के पक्षकार और श्री कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति न्यास के अध्यक्ष की अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि होली का त्योहार नजदीक है। होली के बाद जब बासोडा का त्योहार आएगा तो हिंदू लोग वहां पर पूजा करने के लिए जाएंगे। वहां पर किसी तरह का कोई व्यवधान पैदा ना हो जैसा पिछली बार हुआ था। सुरक्षा व्यवस्था के बीच उन्हें सही तरीके से पूजा का अधिकार दिया जाए।

हाईकोर्ट में हिंदू पक्ष ने दिया प्रार्थना पत्र
बता दें कि कृष्णकूप के पूजा पर रोक का कोई भी आदेश ना तो प्रशासन की तरफ से है और ना ही कोर्ट की तरफ से फिर बिना वजह जो प्राचीन काल से परंपरा चली आ रही है उसको मुस्लिम पक्ष रोकने का प्रयास कर रहा है। इसी विषय को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया गया है और उसमें कृष्णकूप पर पूजा के अधिकार की मांग रखी है। अब शाही ईदगाह मस्जिद की सीढ़ियां में कृष्ण कूप होने का दावा किया है।

विवाद सुर्खियों में आने के बाद हिंदू पक्ष को रोका जा रहा
प्राचीन काल से हिंदू पक्ष इस कुएं पर पूजा करने के लिए भी आता जाता रहा है। जब से शाही ईदगाह और श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद सुर्खियों में आया है तब से मुस्लिम पक्ष की तरफ से उस कुएं पर पूजा के लिए विरोध सामने आ रहा है।

Visited 41 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Heatwave in West Bengal: बंगाल के कई जिलों में गर्मी को लेकर ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी

कोलकाता: बंगाल में कई दिनों से प्रचंड गर्मी का प्रकोप है। लोग इस उम्मीद में कि जल्द बारिश हो, लेकिन बारिश को लेकर अलीपुर मौसम आगे पढ़ें »

ऊपर