पोस्ट ऑफिस की इन 3 योजनाओं में निवेश करके इनकम हो जाएगी डबल

कोलकाता : पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स को पसंद करने वालों के लिए यह जानकारी काफी महत्वपूण होने वाली है। अगर आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश करना पसंद करते हैं तो पोस्ट ऑफिस की इन तीन योजनाओं में निवेश करके आप इनकम भी डबल हो जाएगी। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (पीओएमआईएस) के लिए सिंगल अकाउंट होल्डर की सीमा 4.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 9 लाख रुपए कर दी गई है। यदि आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना या डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) में निवेश करने वाले व्यक्ति हैं या ऐसा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। केंद्रीय बजट 2023 में डाकघर की दो सबसे लोकप्रिय योजनाओं में कुछ बदलाव किए और यहां तक कि महिला निवेशकों के लिए एक नई योजना भी पेश की।

बजट 2023 में, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना निवेश कैप को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया गया था। बता दें कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) की स्थापना 2004 में सीनियन सिटीजंस को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद के वर्षों के लिए आय का एक विश्वसनीय और सुरक्षित सोर्स देने के लक्ष्य के साथ की गई थी. इस जनवरी-मार्च तिमाही के लिए एससीएसएस पर दी जाने वाली ब्याज दर 8% है। एससीएसएस की ब्याज दर 5 साल के लिए न्यूनतम 1000 रुपये और 1000 के गुणक के साथ तय की गई है। सीनियन सिटीजंस के लिए यह बचत योजना टैक्स फ्री नहीं है।

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र
2023 में पेश हुए केंद्रीय बजट में महिला निवेशकों के लिए महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र की घोषणा की गई थी। यह एक बार की अल्पकालिक बचत योजना है जो दो साल के लिए उपलब्ध होगी। लेकिन विभाग ने अभी तक इस योजना को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है और न ही कोई विवरण दिया है। वित्तमंत्री के अनुसार, आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए एक बार की नई छोटी बचत योजना महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र मार्च 2025 तक दो साल की अवधि के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।

डाकघर मासिक आय योजना

2023 के बजट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (पीओएमआईएस) के लिए सिंगल अकाउंट होल्डर की सीमा 4.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 9 लाख रुपए कर दी गई है। जॉइंट अकाउंट होल्डर के लिए निवेश की सीमा 9 लाख से 15 लाख रुपए कर दी गई है। मंथली इनकम स्कीम के निवेशकों को हर महीने ब्याज का भुगतान किया जाएगा। बता दें कि इस स्कीम के लिए ब्याज दर नियमित रूप से सरकार द्वारा तय की जाती है। अभी जनवरी से मार्च 2023 की अवधि के लिए ब्याज दर 7.1% है। एक एमआईएस खाता पांच साल के लिए वैध होता है। अगर इसे 3 साल बाद बंद किया जाता है लेकिन खुलने की तारीख से 5 साल पहले मूलधन का 1% पेनाल्टी लगाया जाएगा।
Visited 162 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

kolkata: श्यामबाजार में PM मोदी ने किया रोडशो, भगवा साड़ी पहने महिला समर्थक भी उतरी रोड पर…

Kolkata: ममता ने एक दिन में किया दो रोड शो…

PM Modi आखिरी चरण की वोटिंग से पहले जाएंगे कन्याकुमारी, करेंगे …

बारासात में TMC पर भड़के PM मोदी, कहा …

लोकसभा क्षेत्र दमदम में ममता ने किया रोडशो….4 किलोमीटर तक पैदल… 

PM Modi Roadshow in Kolkata : अब से बस थोड़ी देर बाद पीएम मोदी का रोड शो

’10-15 रुपये कमाने के लिए सोचना पड़ता…’ IPL सैलरी को लेकर Rinku Singh ने दे दिया …

राम रहीम डेरा मैनेजर की हत्या के केस में बरी

650 से अधिक यात्री बदरीनाथ के दर्शन किए बिना ही लौटे घर, क्या है मामला??

मिजोरम में बारिश ने मचायी तबाही, 12 लोगों की मौत, कई लोग हो गए लापता….

ऊपर