पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों को दी कई बड़ी सौगात, चीन बॉर्डर के पास सेला सुरंग का उद्घाटन

ईटानगर: पीएम मोदी ने आज शनिवार(09 मार्च) को नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में 55,600 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन योजनाओं में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सेला सुरंग भी शामिल है। ये सुरंग अरुणाचल प्रदेश के तवांग तक हर मौसम में संपर्क सुविधा उपलब्ध कराएगी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईटानगर में एक कार्यक्रम के दौरान नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों- मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

चीन की सीमा तक संपर्क आसान

जानकारी के अनुसार करीब 825 करोड़ रुपये की लागत से सेला सुरंग का निर्माण किया गया है। ये सुरंग इंजीनियरिंग का एक चमत्कार है। यह अरुणाचल प्रदेश में बालीपारा-चारीद्वार-तवांग रोड पर सेला दर्रे से गुजरते हुए तवांग तक हर मौसम में संपर्क उपलब्ध कराएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने फरवरी 2019 में इस परियोजना की नींव रखी थी। यह सुरंग क्षेत्र में न केवल तेज और अधिक प्रभावी परिवहन मार्ग उपलब्ध कराएगी बल्कि चीन के साथ लगती सीमा के समीप स्थित होने के कारण देश के लिए सामरिक महत्व की भी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश राज्य परिवहन की एक बस को हरी झंडी दिखाकर सेला सुरंग का उद्घाटन किया। यह बस इस सुरंग से गुजरी।

ये भी पढ़ें: Noida News: हॉस्टल का खाना खाते ही 100 से ज्यादा छात्र अस्पताल में हुए भर्ती

अन्य परियोजनाओं की भी शुरुआत

कुल मिलाकर पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में 41,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। उन्होंने लोअर दिबांग वैली जिले में दिबांग बहुउद्देशीय पनबिजली परियोजना की नींव भी रखी, जिसे 31,875 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। यह देश में सबसे बड़ा बांध होगा। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कई सड़कों के निर्माण, पर्यावरण तथा पर्यटन परियोजनाओं और स्कूलों को उन्नत बनाने की परियोजनाओं की भी नींव रखी। बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी असम के काजीरंगा नेशनल पार्क गए थे, जहां उन्होंने हाथी की सवारी की।

Visited 30 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

डेढ़ घंटे में उड़ाए 48 हजार रुपए, पुणे हिट एंड रन केस में खुलासा

पुणे: महाराष्ट्र के पुणे हिट एंड रन केस में हर दिन नए-नए खुलासे हो रहे हैं। आरोपी नाबालिग के पिता को पुलिस सोमवार को अरेस्ट आगे पढ़ें »

पति से झगड़े के बाद महिला ने अपनी 3 साल की बेटी को मार डाला…इसके बाद शव को लेकर…

‘बंगाल में BJP की 30 सीटें आते ही टूट जाएगी TMC’, कांथि में बोले अमित शाह

कोलकाता में बांग्लादेश के सांसद की संदिग्ध मौत, 13 मई से थे लापता

kolkata: मेट्रो में यात्रा करना हुआ आसान, अब UPI से कर सकते हैं भुगतान

सुप्रीम कोर्ट ने PFI के 8 सदस्यों की जमानत पर लगाई रोक, जेल में थे सिर्फ 1.5 साल

Kolkata Air Pollution: कोलकाता की हवा में हुआ सुधार, KMC का दावा

आपके नाम के पार्सल में मिला है 150 ग्राम ड्रग्स….कहकर व्यक्ति से ठग लिया 2 करोड़

सड़क पार कर रही एक साथ 4 महिलाओं को कार ने कुचला….  

CM ममता की टिप्पणी पर सेवाश्रम के साधुओं में आक्रोश, कोलकाता में करेंगे रैली

ऊपर