महिला दिवस पर पीएम मोदी का ऐलान, LPG सिलेंडर की कीमतों में बड़ी कटौती

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला दिवस पर LPG सिलेंडर के दाम में बड़ी कटौती की घोषणा की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए कहा कि महिला दिवस के मौके पर आज हमने घरेलू सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपए की छूट देने का निर्णय लिया है। इस तरह से  नारी शक्ति का जीवन आसान होगा। करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। ये कदम पर्यावरण संरक्षण में भी सहायक होगा। इससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य बेहतर रहने वाला है। इस दौरान पीएम मोदी ने महि​लाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दीं। पीएम का कहना है कि हम अपनी नारी शक्ति की ताकत, साहस को प्रणाम करते हैं। उनकी विभिन्न क्षेत्रों में उप​लब्धियों की सराहना की जाती है। पीएम ने कहा कि उनकी सरकार शिक्षा, उद्यमिता, कृषि, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में पहल के जरिए महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस तरह से बीते दशक में हमारी उपलब्धियों में  भी परिलक्षित होता है।

उज्जवला योजना पर सब्सिडी की अवधि बढ़ाई गई

पीएम मोदी का ये निर्णय देशभर के सभी सिलेंडर धारकों पर लागू होता है। उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर की कीमतों पर अगले साल 2025 तक  300 रुपए की छूट मिलेगी। सरकारी आकंड़ो के अनुसार, देश में करीब 32.5 करोड़ LPG कनेक्शन हैं। इसमें पीएम उज्ज्वला योजना के तहत करीब पौने दस करोड़ सिलेंडर 10 सालों के अंदर सौंपे गए हैं।

ये भी पढ़ें: International Women’s Day 2024: क्या है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस और क्यों मनाया जाता है, जानें

503 रुपये तक मिलेगा उज्जवला सिलेंडर

बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 503 रुपये तक हो गई है। वहीं सामान्य ग्राहकों के लिए एक सिलेंडर की कीमत 803 रुपये के करीब है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Election 2024: क्या है अमेरिका का इन्हेरिटेंस टैक्स, जिसे लेकर सैम पित्रोदा और कांग्रेस को घेर रही BJP

नई दिल्ली: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस एक और नए विवाद में फंस गई है। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम आगे पढ़ें »

ऊपर