आपके पासपोर्ट की जगह लेगा ई-पासपोर्ट, इलेक्ट्रॉनिक चिप होगी मौजूद, जानें कैसे करेगा काम

कोलकाता : क्या आप जानतें है कि आपका पासपोर्ट बदलने जा रहा है? जी हां आने वाले दिनों में आपके पासपोर्ट की जगह ई-पासपोर्ट ले लेगा। इससे पासपोर्ट में आपका स्टोर किया गया डेटा ज्यादा सुरक्षित रहेगा। इसके साथ-साथ आपके लिए विदेश जाना आसान हो जाएगा। आइए जानें क्या है ई-पासपोर्ट और यह कैसे काम करेगा।

क्या है ई-पासपोर्ट ?

ई-पासपोर्ट सामान्य फिजिकल पासपोर्ट की तरह ही काम करेगा. लेकिन इसमें अलग बात यह होगी कि इसमें एक छोटी इलेक्ट्रॉनिक चिप मौजूद होगी। पासपोर्ट में मौजूद चिप में आपका सभी महत्वपूर्ण डेटा मौजूद रहेगा। इसमें आपका नाम, जन्म की तारीख, घर का पता आदि। ई-पासपोर्ट में रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन चिप का इस्तेमाल किया जाएगा। इस चिप की मदद से अधिकारियों को तुरंत मुसाफिरों की डिटेल्स वेरिफाई करने में मदद मिलेगी।

क्या है ई-पासपोर्ट जारी करने के पीछे सरकार का मकसद?
ई-पासपोर्ट जारी करने के पीछे सरकार का मकसद सिक्योरिटी को बढ़ाना और डुप्लीकेशन और डेटा टैंपरिंग को घटाना है। इसके साथ ही फर्जी पासपोर्ट के सर्रकुलेशन को घटाना है।

Visited 64 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!