National Mathematics Day: गणित के जादूगर रामानुजन की जयंती आज, बेहद कम उम्र में बनें मैथ्स के महारथी

नई दिल्ली: आज राष्ट्रीय गणित दिवस है। प्रति वर्ष 22 दिसंबर को राष्‍ट्रीय गणित दिवस (National Mathematics Day) मनाया जाता है। आज ही के दिन श्रीनिवास रामानुजन की भी जयंती है। उनका जन्म 22 दिसंबर, 1887 को तमिलनाडु के इरोड में हुआ था। गणित के क्षेत्र में रामानुजन का योगदान है। उन्‍हें गणित का जादूगर भी कहा जाता है। उनके योगदान की वजह से भारत सरकार ने 26 फरवरी 2012 को अधिसूचना जारी करते हुए श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिन को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। तब से हर साल 22 दिसंबर को राष्‍ट्रीय गणित दिवस के तौर पर मनाया जाता है। आपको बताते हैं कि उनका गणित के क्षेत्र में भारत के लिए क्या अहम योगदान था।

गणित में रामानुजन का योगदान

रामानुजन ने कम उम्र में ही कई सिद्धांत व लगभग साढ़े तीन हजार से अधिक सूत्र दे दिए थे। 12 साल से भी कम उम्र में उन्‍होंने त्रिकोणमिति में महारथ हासिल कर ली थी और कई प्रमेय विकसित किए। उन्होंने नंबर 1729 को मैजिक नंबर कहा था। मैथमेटिकल एनालिसिस, नंबर थ्योरी, इनफिनिट सीरीज और कंटीन्यूड फ्रैक्शन जैसे गणित के विषय रामानुजन ने ही दिए है। रामानुजन को ‘लंदन मैथमेटिक्स सोसाइटी’ में भी चुना गया था। उनके जीवन पर आ‍धारित एक फिल्‍म भी बन चुकी है। इस फिल्‍म का नाम है द मैन हू न्यू इनफिनिटी (The Man Who Knew Infinity)। इस फिल्‍म में रामानुजन का किरदार ब्रिटिश-इंडियन एक्टर देव पाटिल ने निभाया था।

बीमारी के कारण हुआ निधन
रामानुजन को 32 साल की उम्र में टीबी की बीमारी हो गई। जिससे वह ठीक नहीं हो पाए और उनका निधन हो गया। उनके योगदान को देखते हुए साल 2012 में तत्‍कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में घोषित किया।

क्‍या है गणित दिवस का महत्‍व ?
हर साल 22 दिसंबर को गणित दिवस मनाने का मुख्‍य उद्देश्‍य महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की उपलब्धियों और देश-दुनिया में उनके दिए गए योगदान के प्रति जागरुक करना है। इस दिन बच्‍चों को किताबों से हटकर क्रिटिकल थिंकिंग और लॉजिकल रीजनिंग में एंगेज होने के लिए प्रेरित किया जाता है। कई स्‍कूलों में  अन्य एजुकेशनल प्रोग्राम भी आयोजित किए जाते हैं।
Visited 43 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!