दुनिया में भूखे पेट सो रहे 80 करोड़ से ज्यादा लोग, हैरान करने वाली रिपोर्ट

नई दिल्ली: एक तरफ जहां अमीर और अमीर होते जा रहे हैं। वहीं दूसरी और गरीब और गरीब होते जा रहे हैं। अब इस पर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट की मानें तो पूरी दुनिया में आज भी 80 करोड़ लोग भूखे सो जाते हैं। इससे पता चल रहा है कि आधुनिक और विकसित दुनिया में भी लोगों को खाने के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है। बता दें कि ये रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से जारी किया गया है। इसके अलावा कहा गया है कि दुनिया में लोगों के खाने के लिए प्रयाप्त मात्रा में खाना उपलब्ध है। लेकिन लोग खाने की बर्बादी करते हैं।

 

गांव से ज्यादा शहर के लोग खाना करते हैं बर्बाद

संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से एक डाटा जारी किया गया है। इस रिपोर्ट को ‘फूड वेस्ट इंडेक्स रिपोर्ट 2024’ नाम दिया गया है। हालांकि ये आंकड़े साल 2022 के बताए जा रहे हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2022 में दुनियाभर में 1.05 बिलियन टन खाना वेस्ट कर दिया गया। रिपोर्ट की माने तो खाने की बर्बादी में में कोई भी देश कम नहीं है। चाहे वो अमीर देश हो या गरीब देश सब खाने बर्बाद करने में लगे हुए हैं। हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि गांव के लोग खाने को कम बर्बाद करते हैं वहीं शहर के लोग ज्यादा खाना बर्बाद कर रहे हैं। इसके पीछे की वजह है कि गांव के लोग ज्यादा खाना एक बार में नहीं लेते हैं। इसके अलावा वो बचा हुआ खाना अपने पालतू जानवर को खिला देते हैं।

84 लाख करोड़ का अनाज बर्बाद

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि साल 2022 में 1 ट्रिलियन डॉलर के खाने बर्बाद हो गए। इसे भारतीय रुपए में देखा जाए तो ये करीब 84 लाख करोड़ रुपए के बराबर होता है। ये खाना उस साल में करीब 1.05 बिलियन टन के बराबर था। इसका मतलब है कि लोगों के खाने के लिए मौजूद कुल खाने का 19 प्रतिशत था। इसके अलावा फूड सर्विस के द्वारा 29 करोड़ टन खाना वेस्ट किया गया। वहीं, रिटेल सेक्टर के द्वारा 13 करोड़ टन खाना बर्बाद हो गया।

औसतन 79 किलो खाना वेस्ट

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट की मानें तो दुनिया भर में साल 2022 में औसतन हर व्यक्ति ने 79 किलो खाना वेस्ट कर दिया है। वहीं गरीब देशों ने अमीर देशों की अपेक्षा सिर्फ औसतन 7 किलो ही कम खाना बर्बाद किया है। यानी गरीब देशों में औसतन एक शख्स ने 72 किलो अनाज वेस्ट किया है। आपको बता दें कि ये खाना ऐसे समय में बर्बाद किया जा रहा है जब दुनियाभर में 78.3 करोड़ से अधिक शख्स भूखे पेट सोने के लिए मजबूर हैं। वहीं, विश्व के 1/3 फिसदी लोगों पर फूड सिक्योरिटी का संकट आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

SSC Recruitment Scam: कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची राज्य सरकार

नई दिल्ली: SSC घोटाला मामले में कोलकाता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ बंगाल सरकार आज सुप्रीम कोर्ट पहुंची। दरअसल, कलकत्ता हाईकोर्ट ने स्कूल सेवा आयोग आगे पढ़ें »

Supreme court ने CBI जांच के खिलाफ बंगाल के मुकदमे की सुनवाई 1 मई तक टाली

Election 2024: क्या है अमेरिका का इन्हेरिटेंस टैक्स, जिसे लेकर सैम पित्रोदा और कांग्रेस को घेर रही BJP

SSC के बाद TET प्रश्नपत्र का मामला, कलकत्ता हाईकोर्ट ने दिया निर्देश

इसरो ने दी चेतावनी: आ रहा है ‘जल-प्रलय’

नंदी बगान में इमारत में लगी भयावह आग, सिलेंडर ब्लास्ट में तीन फ्लैट जलकर राख

Bally Bridge: बाली ब्रिज से युवक ने नदी में लगा दी छलांग

Kolkata के इस इलाके में बढ़ी चोरी की वारदातें, रोकने में पुलिस भी नाकाम

Heatwave in West Bengal: बंगाल के कई जिलों में गर्मी को लेकर ऑरेंज-रेड अलर्ट जारी, हो जाएं सावधान

अगर त्वचा के लिए चाहते हैं प्राकृतिक निखार तो करें ये उपाय

ऊपर