‘मन की बात@100’ पर संस्कृति मंत्रालय की खास योजना

एएसआई व एनजीएमए द्वारा होंगे कार्यक्रम

संजना शर्मा, विशेष संवाददाता 

नई दिल्ली : रेडियो पर पीएम मोदी के हर महीने होने वाले जनसंवाद ‘मन की बात’ के सौवें एपिसोड के मौके पर संस्कृति मंत्रालय ने उसके प्रभावों को तीन पहलों के जरिए देश के सामने रखने की योजना बनाई है। इसके तहत मंत्रालय के दो अहम विभाग भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) व
नेशनल गैलरी ऑफ मार्डन आर्ट (एनजीएमए) ने तीन कार्यक्रम तैयार किए हैं। यह जानकारी संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने दी। उनका कहना था कि इन कार्यक्रमों के पीछे सोच है कि पीएम मोदी द्वारा भारतीय संस्कृति, परंपरा और कला को बढ़ावा देने की कोशिशों को रेखांकित किया जा सके।
उन्होंने बताया कि पहले कार्यक्रम के तहत देश के 13 पुरातात्विक महत्व से जुड़े स्थलों पर विशेष कार्यक्रम किया जाएगा। इसमें दिल्ली के ला क़िला व पीएम म्यूजियम, ग्वालियर का क़िला, ओड़िशा में कोर्णाक मंदिर, तेलंगाना का गोलकोंडा क़िला, तमिलनाडु का वेल्लोर क़िला, महाराष्ट्र में गेटवे ऑफ़ इंडिया, झारखंड का नवरत्नगढ़ क़िला, जम्मू का रामनगर पैलेस, यूपी का रेज़िडेंसी पैलेस, गुजरात का मोढेरा सूर्य मंदिर, असम का रंग घर, राजस्थान का चित्तौड़गढ़ क़िला शामिल हैं। यह कार्यक्रम 29 व 30 को आयोजित होंगे। इनमें इन सभी जगहों पर ‘मन की बात’ पर आधारित लाइट एंड शो आयोजित किया जाएगा। इसका सबसे बड़ा आकर्षण प्रोज़ेक्शन मैपिंग शो है, जिसमें दर्शकों को स्मारकों के ऐतिहासिक और स्थापत्य महत्व को बेहद क़रीब से जानने और समझने मौका मिलेगा। यहां मन के बात से जुड़ी फिल्में दिखाई जाएंगी। कार्यक्रम शाम को यह 5 बजे से 7 बजे तक चलेगा, जहां हर किसी के लिए एंट्री फ्री होगी। स्मारक स्थलों पर दर्शकों को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के बीते कड़ियों को सुनने के लिए ‘ऑडियो बूथ’, इन यादों को सहेजने के लिए ‘सेल्फ़ी बूथ’ और ‘मन की बात’ कार्यक्रम के आगामी कड़ियों के लिए अपने विचारों व सुझावों को साझा करने के लिए ‘मैसेज बूथ’ जैसी सुविधाएं भी होंगी।
सचिव ने बताया कि दूसरे कार्यक्रम में मन की बात की प्रमुख थीमों पर आधारित ‘जन शक्ति’ नाम से पेंटिंग एग्जिबिशन आयोजित की जाएगी। यह पेंटिंग्स देश के जाने-माने एक दर्जन पेंटर्स व आर्टिस्ट की होंगी। इनमें मनु पारीख, माधवी पारीख, अतुल डोडिया, जी आर इराना, परेशी मेहता, विभा गलहोत्रा, जगन्नाथ पांड्या, प्रतुल दाश, मंजुनाथ कामत, आशीष पुरकायस्थ, ये सारी कृतियां नारी शक्ति, जल संरक्षण, स्वच्छ भारत, पर्यावरण, क्लाइमेट चेंज, योग, आयुर्वेद, साइंस व स्पेस और अमृत काल पर आधारित होंगी। मंत्रालय ने इन कलाकारों से तैयार कराई गई उनकी कृतियां बाकायदा खरीदी हैं। इस एग्जिबिशन के मौके पर चीफ गेस्ट के तौर पर जानी मानी आर्टिस्ट अंजोली इला मेनन भी मजूद रहेंगी।
तीसरे कार्यक्रम के तहत मंत्रालय अमर चित्र कथा के साथ मिलकर एक नया प्रयाेग किया गया है, जिसमें ‘मन की बात’ पर आधारित प्रेरक कहानियों पर आधारित 12 कॉमिक बुक्स की एक सीरिज तैयार की गई हैं। इसकी पहली कॉमिक 30 अप्रैल को जारी की जाएगी। हर बुक में हर बार चार नई प्ररेक कहानियां पेश की जाएंगी। ये कॉमिक्स हिंदी, अंग्रेजी के अलावा तेलुगू, तमिल, मराठी, बंगाली, उड़िया, गुजराती, कन्नड़, असमिया, मलयालम, पंजाबी और उर्दू में भी उपलब्ध रहेंगी। संस्कृति मंत्रालय शिक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर देश के सभी स्कूलों बच्चों के बीच इसे निशुल्क पहुंचाने पर विचार कर रहा है। केंद्रीय बोर्ड के स्कूलों के अलावा, शिक्षा मंत्रालय राज्य बोर्डों से इसके लिए बात कर रहा है। मंत्रालय ने इस परियोजना पर गत जनवरी से काम शुरू किया था।

Visited 106 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!