Kiss Day 2024: इन खास संदेशों से अपने पार्टनर को कहें दिल की बात और जानें ‘किस डे’ का महत्व

नई दिल्ली: आज वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन है। 13 फरवरी को दुनिया भर में कपल ‘किस डे’ मनाते हैं। प्यार के लिए किस कितना मायने रखता है यह बात केवल एक कपल ही जानते हैं। कहा जाता है कि चुंबन प्यार की भाषा है। आपका एक चुंबन हज़ार शब्दों के बराबर है। इसलिए अपनी भावनाओं को सामने रखने के लिए शब्दों के बदले चुंबन का सहारा लें। हालांकि ये जरूरी नहीं कि किस सिर्फ प्रेमियों के बीच ही होता है। मां-बाप, भाई बहन और बच्चों को माथे पर प्यार भरा किस देकर उन्हें बताएं की आप उनसे कितना प्रेम करते हैं। अगर इस वैलेंटाइन डे आपके पार्टनर आपसे दूर हैं तो उन्हें स्पेशल फील कराने के लिए आप ये रोमेंटिक मैसेज भेज कर ‘किस डे’ सेलिब्रेट कर सकते हैं।

Kiss Day पर करें कुछ इस तरह से विश

जब आती है याद तुम्हारी
तो करके आंखें बंद तुम्हे मिस कर लेते हैं
मुलाकात तो रोज़ हो नहीं पाती
हम अपने ख्यालों में ही किस कर लेते हैं
हैप्पी किस डे…

सांसों में बड़ी बेकरारी है…
आंखों में कई रात जगे…
कहीं कभी लग जाए दिल तो…
कहीं फिर दिल ना लगे.
Happy Kiss Day 2024!

क्यों मनाया जाता है किस डे?

वेलेंटाइन वीक में 13 फरवरी यानी किस डे का दिन इतिहास में फ्रांस से जुड़ा हुआ है। फ्रांस में छठवीं शताब्दी में प्रेमी प्रेमिका एक दूसरे के साथ डांस करके अपने प्यार को जाहिर करते थे। फिर जब डांस खत्म हो जाता था तो आखिर में एक दूसरे को किस किया करते थे। इतना ही नहीं, एक मान्यता यह भी है कि रूस में पहले के समय में शादी के दौरान किस करने की परंपरा थी। फ्रांस और रूस की इसी परंपरा से किस डे का सिलसिला शुरू हुआ। लोग अपने पार्टनर के प्रति फीलिंग्स जाहिर करने के लिए और प्यार का इजहार करने के लिए किस करते हैं।

 

 

Visited 29 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

वर्क आउट के दौरान नो लाउड म्यूजिक

एक्सरसाइज करते समय ज्यादातर यंगस्टर्स लाउड म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। पार्क हो या जिम सेंटर, दोनों जगह पर म्यूजिक के साथ वर्क आउट एंज्वॉय आगे पढ़ें »

सोमवार को विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, 4 बातों का रखे …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव जितने भोले हैं, उतने ही गुस्‍से वाले आगे पढ़ें »

ऊपर