Karpoori Thakur Bharat Ratna: बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को मिलेगा भारत रत्न, जानिए इनके बारे में

नई दिल्ली: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने यह बड़ा ऐलान किया है। राष्ट्रपति भवन की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, बिहार के दिवंगत मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न (मरणोपरांत) दिया जाएगा। कर्पूरी ठाकुर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री थे और पिछड़े वर्गों के हितों की वकालत करने के लिए जाने जाते थे।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि भारत सरकार ने सामाजिक न्याय के प्रतीक महान जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। वह भी ऐसे समय में जब हम उनकी जन्मशती मना रहे हैं। यह प्रतिष्ठित सम्मान हाशिये पर पड़े लोगों के लिए एक चैंपियन और समानता और सशक्तिकरण के समर्थक के रूप में उनके स्थायी प्रयासों का एक प्रमाण है। दलितों के उत्थान के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता और उनके दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत के सामाजिक-राजनीतिक ताने-बाने पर एक अमिट छाप छोड़ी है। यह पुरस्कार न केवल उनके उल्लेखनीय योगदान का सम्मान करता है बल्कि हमें एक अधिक न्यायपूर्ण और न्यायसंगत समाज बनाने के उनके मिशन को जारी रखने के लिए भी प्रेरित करता है।

कौन थे कर्पूरी ठाकुर ?

कर्पूरी ठाकुर ‘जननायक’ के नाम से मशहूर थे। वह दिसंबर 1970 से जून 1971 और दिसंबर 1977 से अप्रैल 1979 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे। उनका 17 फरवरी, 1988 को निधन हो गया था। कर्पूरी ठाकुर अपने जमाने में बिहार के बहुत बड़े नेता थे। समाजवादी नेता कर्पूरी ठाकुर को उत्पीड़ितों और वंचितों की आवाज के रूप में याद किया जाता है।

Visited 37 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Business Idea: जानिए घर बैठे कमाई के 10 धांसू तरीके, जल्दी से करें शुरू

नई दिल्ली: आज के दौर में घर पर रहते हुए पैसे कमाना के कई ऑप्शन हैं। आज हम आपको ऐसे 10 बिजनेस के बारे में आगे पढ़ें »

‘लापता लेडीज’ रिव्यू: बेहतरीन कहानी और कलाकारों का शानदार मेल …

मुंबई : बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में रिलीज होती हैं, लेकिन इनमें से कुछ की कहानी ही लोगों के दिलों में उतरती है। अब आगे पढ़ें »

ऊपर