ये हेलमेट नहीं, AC है!

अहमदाबाद: इन ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के अलग हेलमेट देखकर चौकिंए मत। अगर सबकुछ ठीक रहा है तो अहमदाबाद की सड़कों पर ट्रैफिक पुलिस के तमाम जवान इसी तरह से हेलमेट लगाकर आने वाली गर्मियों में ट्रैफिक व्यवस्था को संभालेंगे। आईपीएस विकास सहाय के राज्य के पुलिस महानिदेशक बनाने के बाद पुलिसकर्मियों की सहूलियत के कई कोशिशें की जा रही है। इसी के तहत अहमदाबाद पुलिस ने एसी हेलमेट की पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर टेस्टिंग शुरू की है। इसके तहत शहर के तीन अलग-अलग स्थानों पर एक-एक पुलिसकर्मी को एसी वाले हेलमेट दिए गए हैं। जो उन्हें गर्मी से राहत देंगे। गर्मियों में अहमदाबाद में पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच जाता है। ऐसे में पुलिस अधिकारियों की कोशिश है कि अगर इन एसी हेलमेट का टेस्ट सफल रहता है तो फिर फ्रंट लाइन पर तैनात रहने वाले पुलिसकर्मियों को ये हेलमेट दिए जाएं।

एसी हेलमेट की खूबियां?
अहमदाबाद के तीन पुलिसकर्मियो को दिया गया एसी हेलमेट दोहरी सुरक्षा करेगा। यह पुलिसकर्मियों को प्रदूषण के साथ गर्मी से बचाएगा। इसमें जो बैटरी लगी है। उसका बैकअप भी अच्छा है। आगे की तरफ एक ग्लास है। जो धूप, धूल और क्लियर विजन रखने में मदद करेगा। इस हेलमेट की खूबी यह भी कि इसमें बैटरी ऊपर फिट नहीं है,बल्कि हेलमेट एक वायर के जरिए बैटरी से कनेक्ट रहेगा। यह बैटरी पुलिसकर्मी के कमर के पास रहेगा। इससे पुलिसकर्मियों कोई अपना काम करने में दिक्कत नहीं होगी और उनके सिर पर बोझ भी महसूस नहीं होगा। इसमें एक छोटा फैन है उसे शरीर पर हवा फेंकेगा। इससे पुलिसकर्मी को पसीने से निजात मिलेगी और गर्मी नहीं लगेगी।

8 से 10 घंटे का बैकअप
एसी हेलमेट की बैटरी फुल चार्ज होने पर पुलिसकर्मी को 8 से 10 घंटे कूल रखेगी। इसे बीच में जरूरत के हिसाब से ऑन/ऑफ भी किया जा सकता है। हेलमेट से जो हवा निकलेगी वह 24 से 25 डिग्री के आसपास की कूलिंग वाली होगी। अहमदाबाद पुलिस ने कुछ दिनों बाद इन तीन पुलिसकर्मियों के फीडबैक के इन हेलमेट को खरीदने को बारे में फैसला लेगी, लेकिन इस पुलिसकर्मियों के सड़क पर अलग तरह से हेलमेट पहनने की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Radha Ashtami 2023: राधा अष्टमी पर अगर पहली बार रखने जा …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष की अष्टमी की तिथि को बहुत ज्यादा धार्मिक महत्व माना गया है क्योंकि इस दिन भगवान आगे पढ़ें »

बारिश में सर्दी-जुकाम और बुखार से हैं परेशान ? तो ऐसे बचें

नई दिल्ली : बरसात के मौसम में यदि हम भीग जाते हैं तो हमें कई प्रकार की वायरल का सामना करना पड़ता है। इस मौसम आगे पढ़ें »

ऊपर