Holi Tips 2024 : होली का रंग न छूटे तो ये आजमाइये

होली है तो रंग तो लगेंगे ही। परेशानी यह है कि सब तो हर्बल रंगों का उपयोग करते नहीं, अधिकांश लोग तो बाजार से तरह-तरह के कैमिकल वाले रंग खरीद लाते हैं और उसे ही पोत देते हैं सबके चेहरे पर व बालों में। होली खेलने से कई लोग तो इसीलिए डरते हैं कि ये रसायनों वाले रंग पता नहीं कितना नुकसान पहुंचा देंगे। होली खेलते समय तो जी-भरकर रंग पोत लिया जाता है, किन्तु खेलने के बाद रंग छुड़ाना किसी सजा की तरह लगता है। घबराइए नहीं, हम बता रहे हैं रंग छुड़ाने के कुछ आसान से नुस्खे, जो आपके घर में ही उपलब्ध हैं। आइये जानते हैं –

● 1. अगर आपकी त्वचा पर ज्यादा गहरा रंग लग गया हो तो दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर लेप तैयार कर इसे चेहरे पर लगा लें। अब स्पंज से हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धो लें और 20-25 मिनट बाद साबुन लगाकर चेहरा धोएं। आपकी त्वचा पर लगा रंग छूट जाएगा।
● 2. बेसन में नींबू व दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। लगभग 15 से 20 मिनट तक इस पेस्ट को त्वचा पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से हल्के हाथ से मलते हुए मुंह-हाथ धो लें।
● 3. दूध में थोड़ा-सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ी-सी मुलतानी मिट्टी व थोड़ा-सा बादाम का तेल मिलाएं और करीब आधे घंटे बाद चेहरा सामान्य या गुनगुने पानी से धो दें।
● 4. खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा-सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें। अब इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे को इससे साफ करें। आपके चेहरे पर लगे सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और त्वचा खिली-खिली हो जाएगी।
● 5. जौ का आटा व बादाम का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ करें। यह स्क्रब की तरह भी कार्य करेगा और रंग छुड़ाने में मददगार होगा।
● 6. संतरे के छिलके व मसूर की दाल व बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बनाएं। अब इस तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर लगाकर मसाज करें और चेहरा धो लें। आपकी त्वचा साफ होगी और उसमें निखार आएगा।
● 7. मूली का रस निकालकर उसमें दूध व बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर कुछ देर तक लगाए रखने के बाद चेहरा साफ कर लें। ऐसा करने से भी चेहरा साफ हो जाता है। ●

 

Visited 19 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Bally Bridge: बाली ब्रिज से युवक ने नदी में लगा दी छलांग

हावड़ा: जिले के बाली ब्रिज से एक युवक ने नदी में छलांग लगा दी। यह घटना बुधवार(24 अप्रैल) सुबह की है। युवक की पहचान अजीत आगे पढ़ें »

ऊपर