Holi 2024 : होली के हर रंग का होता है खास मतलब, सोच समझकर करें इस्तेमाल

कोलकाता : होली भारत के प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है। यह रंगों का त्योहार है, पूरे भारत में लोग अपने करीबियों को रंग लगाकर यह त्योहार मनाते हैं और शुभकामनाएं देते हैं। हमारे जीवन में रंगों का खास महत्व होता है। बिना रंग जीवन नीरस हो जाता है। रंगों के साथ दुनिया खूबसूरत दिखती है। प्रकृति और सृष्टि भी अलग अलग रंगों से सजी है, जैसे आसमान का नीला रंग, बादलों का सफेद और काला रंग, पेड़-पौधों की हरियाली, जमीन का गेरुआ रंग और न जाने कितने रंगों से सजी यह दुनिया हमें रंगों के महत्व से अवगत कराती है। रंग हमारी आंखों को सुकून भी देते हैं और जीवन में उमंग, प्यार और खूबसूरती को बढ़ाते हैं।
रंगों को जीवन की खुशहाली का प्रतीक मानकर होली के मौके पर लोग अलग अलग तरह के रंग एक दूसरे को लगाते हैं। इस होली के मौके पर हर रंग के महत्व को समझकर अपने करीबियों या प्रियजनों को गुलाल लगाएं। आइए जानते हैं हर रंग का महत्व और दोस्तों से लेकर परिजनों को कौन सा रंग लगाना चाहिए।
लाल रंग
लाल रंग प्यार का प्रतीक होता है। होली में लाल रंग का गुलाल जोश और ऊर्जा को जाहिर करता है। होली पर अधिकतर लोग लाल रंग के गुलाल का उपयोग करते हैं। बच्चों से लेकर युवाओं पर लाल रंग का गुलाल शोभा देता है। यह रंग ऊर्जा, जज्बे और जोश को दर्शाता है और चेहरे की सुंदरता को बढ़ाता है।
हरा रंग
हरे रंग को प्राकृतिकता का प्रतीक माना जा सकता है। प्रकृति की सुंदरता को बढ़ाने में हरे रंग का खास महत्व होता है। होली पर हरा रंग अपनों से बड़ों को लगा सकते हैं। यह रंग शीतलता, सुकून और सकारात्मकता का प्रतीक है। यह रंग आंखों में चुभता नहीं है और चेहरे पर खिलकर आता है।
नारंगी रंग
होली के मौके पर नारंगी रंग का उपयोग कर सकते हैं। नारंगी रंग दोस्तों, करीबियों और परिजनों को लगा सकते हैं। नारंगी रंग खुशियों, मिलनसारिता और खुशहाली का प्रतीक होता है। नारंगी रंग चेहरे का आकर्षण बढ़ाता है और आपके निर्मल मन को जाहिर करता है।
पीला रंग
पीले रंग का गुलाल बेहद सुंदर लगता है। यह सुंदरता, पूजा और सम्मान का प्रतीक होता है। लड़कियों के चेहरे पर पीला रंग खूबसूरत लगता है। बहनों, महिला दोस्तों, या घर की महिलाओं को पीले रंग का गुलाल लगा सकते हैं। इसके अलावा पूजा पाठ में पीले रंग को शुभ माना जाता है। भगवान के चरणों में पीला रंग अर्पित कर होली मनाएं।

Visited 87 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Bally Bridge: बाली ब्रिज से युवक ने नदी में लगा दी छलांग

हावड़ा: जिले के बाली ब्रिज से एक युवक ने नदी में छलांग लगा दी। यह घटना बुधवार(24 अप्रैल) सुबह की है। युवक की पहचान अजीत आगे पढ़ें »

ऊपर